आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

शिक्षा के साथ नैतिक मूल्यों का ज्ञान जरूरी- राज्यपाल श्रीमती पटेल

महिला सशक्तिकरण के लिए किये जा रहे ठोस प्रयास - मंत्री श्री शर्मा 

भोपाल : रविवार, फरवरी 10, 2019, 20:15 IST

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि बच्चे देश का भविष्य होते हैं, उनको शिक्षा के साथ संस्कारों और जीवन के नैतिक मूल्य का ज्ञान भी दिया जाना चाहिए। श्रीमती पटेल ने कहा कि संस्कारित समाज के लिए सकारात्मक विचार, उदार हृदय और चरित्रवान व्यक्तित्व आवश्यक है। राज्यपाल आज सत्यसाईं महिला महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव को संबोधित कर रही थीं। इस अवसर पर जनसम्पर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और विधि-विधायी कार्य मंत्री श्री पी.सी. शर्मा भी मौजूद थे।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि भारत सिद्ध महापुरूषों और ऋषियों-मुनियों की धरती है। उन्होंने सत्यसाईं बाबा से आशीर्वाद प्राप्त करने के विभिन्न अवसरों का उल्लेख करते हुए कहा कि बाबा ने अपने कार्यों से यह सिद्ध किया कि संकल्पित इच्छा शक्ति और सेवा भाव से किये गये कार्य सदैव सफल होते हैं। उन्होंने छात्राओं से कहा कि प्रकृति को आप जितना देंगे, उसका दोगुना प्रकृति आपको देगी।

जनसम्पर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और विधि-विधायी कार्य मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए ठोस प्रयास कर रही है। महिलाओं को जीवन के सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा बेटियों के विवाह में आय, जाति, धर्म का भेदभाव किये बिना 51 हजार रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए प्रदेश में निवेश के लिये अनुकूल वातावरण बनाया जा रहा है, बुनियादी सुविधाएँ जुटाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि भोपाल को देश के प्रमुख शहरों से हवाई सेवा से सीधे जोड़ने का कार्य भी तेजी से हो रहा है। हैदराबाद के लिए सीधी वायु सेवा प्रारंभ हो गई है।

राज्यपाल ने वार्षिकोत्सव में जन्म दिवस पर उनको प्राप्त पुस्तकों में से 366 पुस्तकें जरूरतमंद बच्चों और विद्यालयों को प्रदान कीं। उन्होंने छात्राओं को पुरस्कार भी प्रदान किये।


अजय वर्मा
Post a Comment

शिक्षा के साथ नैतिक मूल्यों का ज्ञान जरूरी- राज्यपाल श्रीमती पटेल
भारतीय संस्कृति, परंपरा और मूल्यों से युवा पीढ़ी को जोड़ने की जरूरत
मंत्री श्री शर्मा ने मैत्री क्रिकेट मैच के विजेताओं को पुरस्कृत किया
जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा ने सरस्वती पूजन किया
विश्व को शून्य और दशमलव भारतीय विज्ञान की देन
मंत्री श्री यादव ने खरगोन जिले में दिया नव-दंपत्तियों को आशीर्वाद
मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने वर-वधुओं को दिया आशीर्वाद
शोभा-यात्रा में सम्मिलित हुए धर्मस्व मंत्री श्री शर्मा
भापुसे के 17 अधिकारियों की नवीन पद-स्थापना
लम्बित न्यायालीन प्रकरणों के निराकरण को प्राथमिकता देने के निर्देश
1