आज के समाचार

पिछला पृष्ठ
विधानसभा आम चुनाव -2018

मतदाता जागरूकता विषयक 4 नेशनल मीडिया अवार्ड देगा भारत निर्वाचन आयोग

मतदाताओं को शिक्षित और जागरूक करने के लिये दिये जा रहे हैं अवार्ड
प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि अब 14 दिसम्बर हुई
 

भोपाल : मंगलवार, दिसम्बर 11, 2018, 17:29 IST

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को वर्ष 2018 में शिक्षित और जागरूक करने के लिये किये गये बेहतर कार्य के लिये नेशनल मीडिया अवार्ड दिये जायेंगे। नेशनल मीडिया अवार्ड के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मीडिया हाउसेस से प्रविष्टियाँ आमंत्रित की गई हैं। यह अवार्ड वर्ष 2018 के दौरान मतदाताओं को शिक्षित और जागरूक करने के अभियान में बेहतर योगदान के लिये दिये जायेंगे। प्रिंट मीडिया, टेलीविजन (इलेक्ट्रॉनिक), रेडियो (इलेक्ट्रॉनिक) और ऑनलाइन (इंटरनेट)/सोशल मीडिया के लिये यह 4 अवार्ड दिये जायेंगे। आयोग द्वारा इन अवार्ड के लिये प्रविष्टि भेजने की तिथि पूर्व में 30 नवम्बर नियत की गई थी, जिसे बढ़ाकर 14 दिसम्बर कर दिया गया है। अब अवार्ड के लिये 14 दिसम्बर तक प्रविष्टियाँ भेजी जा सकती हैं।

मीडिया हाउस द्वारा मतदाताओं की निर्वाचन में सहभागिता और जागरूकता बढ़ाने, उन्हें शिक्षित करने और मतदान प्रक्रिया से अवगत कराने के साथ ही आमजन में मतदाता बनने और मतदान करने के महत्व को समझाने के क्षेत्र में दिये गये योगदान को अवार्ड द्वारा सम्मानित किया जायेगा। अवार्ड स्वरूप साइटेशन और स्मृति-पट्टिका राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2019 को आयोजित समारोह में प्रदान किये जायेंगे।

अवार्ड का चयन जूरी द्वारा निर्धारित मापदण्डों के आधार पर किया जायेगा। इसमें मतदाता जागरूकता अभियान की गुणवत्ता, कव्हरेज की संख्या और विस्तार, आमजन पर हुए प्रभाव के प्रमाण और अन्य संबंधित फैक्टर्स को शामिल किया जायेगा। अवार्ड में शामिल होने के लिये जरूरी शर्तें भी निश्चित की गई हैं। निश्चित शर्तों को पूरा करना जरूरी है। इनमें भेजी जाने वाली प्रविष्टियों में वर्ष 2018 के दौरान प्रकाशित, ब्रॉडकास्ट, टेलीकास्ट समाचारों का होना जरूरी है।

प्रिंट के क्षेत्र में अवार्ड के लिये मीडिया हाउस द्वारा भेजी जाने वाली प्रविष्टि में वर्ष 2018 के दौरान किये गये कार्य के तहत समाचार (न्यूज आइटम)/आलेख (ऑर्टिकल) की संख्या और कुल प्रकाशित स्थान वर्ग सेंटीमीटर में देना होगा। इसके अतिरिक्त समाचार-पत्र/ऑर्टिकल्स की प्रिंट कॉपी, फोटोकॉपी फुल साइज में अथवा संबंधित की लिंक का वेबसाइट एड्रेस अथवा पीडीएफ में सॉफ्ट कॉपी भी संलग्न करना होगी। कोई अन्य गतिविधि जैसे कि जनता से सीधे जुड़ाव अथवा और कोई संबंधित जानकारी भी प्रविष्टि के साथ संलग्न की जा सकेगी।

ब्रॉडकास्ट टेलीविजन (इलेक्ट्रॉनिक) और रेडियो (इलेक्ट्रॉनिक) इन्ट्रीज के साथ वर्ष 2018 में चलाये गये अभियान को संक्षिप्त में संलग्न करना होगा। इसमें सीडी अथवा डीवीडी अथवा पेन-ड्राइव में निर्धारित समय के दौरान प्रत्येक स्पॉट के ब्रॉडकास्ट/टेलीकास्ट के कुल समय और आवृत्तियों की जानकारी देना होगी। स्पॉट/समाचार के ब्रॉडकास्ट के कुल समय की जानकारी भी संलग्न करना होगी। मतदाता जागरूकता पर समाचार फीचर अथवा कार्यक्रम को ड्यूरेशन, टेलीकास्ट/ब्रॉडकास्ट, दिनांक/समय और आवृत्ति के विवरण सीडी अथवा डीवीडी अथवा पेन-ड्राइव अथवा अन्य डिजिटल मीडिया के साथ देनी होगी। इसके अतिरिक्त जनता के जुड़ाव से संबंधित अन्य गतिविधियाँ और अन्य अपेक्षित जानकारी भी संलग्न की जा सकती है।

ऑनलाइन (इंटरनेट)/सोशल मीडिया इन्ट्रीज के साथ वर्ष 2018 में किये गये कार्य का संक्षिप्त प्रतिवेदन, जिसमें पोस्ट/ब्लॉग्स/केंपेन/ट्वीट्स/ऑर्टिकल आदि की संख्या शामिल होगी। संबंधित वेबसाइट की लिंक अथवा संबंधित का पीडीएफ फार्म में सॉफ्ट कॉपी संलग्न करना होगी। इसके अतिरिक्त अन्य कोई जनता से जुड़े मुद्दे अथवा ऑनलाइन प्रभाव डालने वाली गतिविधि और अन्य किसी अपेक्षित जानकारी को संलग्न करना होगा।

अवार्ड के लिये प्रविष्टि भेजने के संबंध में स्पष्ट किया गया है कि अंग्रेजी/हिन्दी के अतिरिक्त भाषा में प्रविष्टि भेजने पर संबंधित का अंग्रेजी अनुवाद संलग्न करना होगा। प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों में ब्रॉडकास्ट मटेरियल का ज्यूरी द्वारा पहले 10 मिनट के फीचर/कार्यक्रम का ही उपयोग किया जायेगा। आयोग का निर्णय अंतिम होगा और इस संबंध में कोई संवाद नहीं किया जायेगा। अवार्ड से संबंधित सभी निर्णय आयोग के पास सुरक्षित हैं। मीडिया हाउस द्वारा इन्ट्री के साथ नाम, पता, टेलीफोन, फैक्स नम्बर और ई-मेल भी दिया जाये। सभी प्रविष्टि 14 दिसम्बर, 2018 के पहले श्री पवन दीवान, अंडर सेक्रेटरी (कम्युनिकेशन), इलेक्शन कमीशन ऑफ इण्डिया, निर्वाचन सदन, अशोक रोड, नई दिल्ली-110001 के पते पर भेजना है। मेल करने के लिये ई-मेल आईडी media.election.eci@gmail.com, diwaneci@yahoo.co.in है।


राजेश दाहिमा/अरूण राठौर/वीरेन्द्र सिंह गौर/महेश दुबे
Post a Comment

राज्यपाल के मुख्य आतिथ्य में आचार्य डॉ. लोकेश मुनि का व्याख्यान 21 जनवरी को
प्रदेश की नीतियों में सुधार के निर्णयों से अवगत होंगे निवेश-मित्र उद्योगपति
मुख्यमंत्री शीर्ष उद्योगपतियों से वन-टू-वन और उद्योगपतियों से सीधा संवाद करेंगे
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ गणतंत्र दिवस पर इन्दौर में करेंगे ध्वजारोहण
मंत्री श्री शर्मा द्वारा लिंक रोड-2 के नवीनीकरण कार्य का शुभारंभ
स्व. अमर सिंह राठौर स्मृति 39वीं अखिल भारतीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता
किसानों को कम्बाइन हॉर्वेस्टर पर भी मिलेगा अनुदान
मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने की "नमस्ते ओरछा महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा
बुजुर्ग, दिव्यांग तथा बीमार उपभोक्ताओं के लिये राशन की दुकानों पर होगी विशेष व्यवस्था
मंत्री श्री पटवारी का दौरा कार्यक्रम
राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम होगी "जागरुक बालिका-समर्थ मध्यप्रदेश"
मंत्री श्री हर्ष यादव ने अस्पताल पहुँचकर धनप्रसाद के इलाज की जानकारी ली
शाजापुर, आगर-मालवा, नीमच जिला क्लस्टर में प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पार्क
हज यात्रियों को 15 फरवरी तक भरनी होगी पहली किश्त
राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिये पिछड़ा एवं अल्पसख्यक वर्ग को नि:शुल्क कोचिंग
खिलाड़ियों को एकता के सूत्र में बांधती है खेल भावना: मंत्री श्री वर्मा
1