आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

कॉमनवेल्थ कराते चैम्पियनशिप साउथ अफ्रीका-2018

मध्यप्रदेश कराते अकादमी के खिलाड़ियों ने देश को दिलाए छह पदक 

भोपाल : गुरूवार, दिसम्बर 6, 2018, 18:06 IST

डर्बन, साउथ अफ्रीका में 29 नवम्बर से दो दिसम्बर, 2018 तक खेली गई 9वीं कॉमनवेल्थ कराते चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए मध्यप्रदेश राज्य कराते अकादमी के खिलाड़ियों ने चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य सहित छह पदक देश को दिलाए। कॉमनवेल्थ कराते चैम्पियनशिप में अकादमी के चार सीनियर और तीन जूनियर खिलाड़ियों ने भागीदारी की और पदक जीतकर देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया। इस चैम्पियनशिप में 17 देशों के लगभग 550 खिलाड़ियों ने भाग लिया। 

कॉमनवेल्थ कराते चैम्पियनशिप में अकादमी की खिलाड़ी सुप्रिया जाटव ने (-61 किलोग्राम) महिला वर्ग की व्यक्तिगत कुमीते स्पर्धा के फायनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका की खिलाड़ी को 20 सेकंड के रिकार्ड समय में 8-0 से हराकर देश को स्वर्ण पदक दिलाया। इसी तरह दीपक नरवरिया ने सीनियर (-67 किलोग्राम भारवर्ग) व्यक्तिगत कुमीते स्पर्धा में स्वर्ण पदक अर्जित किया। साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी से हुए फायनल रोमांचक मुकाबले में 3-2 के अंतर से मेजोरिटी डिसीजन लेकर दीपक नरवरिया को विजयी घोषित किया गया। इसी तरह बालक एवं बालिका जूनियर वर्ग में भी अकादमी के खिलाड़ियों ने दो स्वर्ण पदक अर्जित किए। जूनियर बालिका (-59 किलोग्राम भारवर्ग) व्यक्तिगत कुमीते स्पर्धा में अकादमी की खिलाड़ी अन्वेशा सिंह ने साउथ अफ्रीका की खिलाड़ी को 9-6 से पराजित कर स्वर्ण पदक जीता। जबकि जूनियर बालक वर्ग की व्यक्तिगत कुमीते स्पर्धा में अकादमी के खिलाड़ी ऋषभ तोमर (-59 किलोग्राम भारवर्ग) ने साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी को 2-1 के अंतर से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सीनियर पुरूष टीम कुमीते स्पर्धा में अकादमी के खिलाड़ी दीपक नरवरिया ने रजत पदक अर्जित किया। जबकि अकादमी की खिलाड़ी सुप्रिया जाटव और शिवानी कराले ने अरूणाचल प्रदेश की खिलाड़ी जॉनी के साथ मिलकर सीनियर महिला टीम कुमीते स्पर्धा में कांस्य पदक अर्जित किया। 

खेल संचालक डॉ. थाउसेन ने अकादमी के पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी और उनके शानदार प्रदर्शन की सराहना की। खेल संचालक ने खिलाड़ियों को आगामी स्पर्धाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करते हुए अपनी शुभकामनाए भी दी। इस अवसर पर संयुक्त संचालक श्री बी.एस. यादव भी उपस्थित थे। उक्त खिलाड़ी कराते अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक श्री जयदेव शर्मा के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। 


बिन्दु सुनील
Post a Comment

राज्यपाल के मुख्य आतिथ्य में आचार्य डॉ. लोकेश मुनि का व्याख्यान 21 जनवरी को
मुख्यमंत्री शीर्ष उद्योगपतियों से वन-टू-वन और उद्योगपतियों से सीधा संवाद करेंगे
प्रदेश की नीतियों में सुधार के निर्णयों से अवगत होंगे निवेश-मित्र उद्योगपति
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ गणतंत्र दिवस पर इन्दौर में करेंगे ध्वजारोहण
मंत्री श्री शर्मा द्वारा लिंक रोड-2 के नवीनीकरण कार्य का शुभारंभ
स्व. अमर सिंह राठौर स्मृति 39वीं अखिल भारतीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता
किसानों को कम्बाइन हॉर्वेस्टर पर भी मिलेगा अनुदान
मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने की "नमस्ते ओरछा महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा
बुजुर्ग, दिव्यांग तथा बीमार उपभोक्ताओं के लिये राशन की दुकानों पर होगी विशेष व्यवस्था
मंत्री श्री पटवारी का दौरा कार्यक्रम
राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम होगी "जागरुक बालिका-समर्थ मध्यप्रदेश"
मंत्री श्री हर्ष यादव ने अस्पताल पहुँचकर धनप्रसाद के इलाज की जानकारी ली
शाजापुर, आगर-मालवा, नीमच जिला क्लस्टर में प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पार्क
हज यात्रियों को 15 फरवरी तक भरनी होगी पहली किश्त
राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिये पिछड़ा एवं अल्पसख्यक वर्ग को नि:शुल्क कोचिंग
खिलाड़ियों को एकता के सूत्र में बांधती है खेल भावना: मंत्री श्री वर्मा
1