आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

आदिवासियों को अधिकार संपन्न बनाने गठित होंगी जनजातीय अधिकार सभा

सभी वनोपज न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था की जायेगी
मक्का 1700 रूपये प्रति क्विंटल से कम नहीं बिकेगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने छिन्दवाड़ा जिले में की घोषणाएँ
 

भोपाल : शुक्रवार, सितम्बर 21, 2018, 21:12 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने छिन्दवाड़ा जिले के ग्राम बटकाखापा की विशाल जनसभा को मौसम की खराबी के कारण हर्रई विकासखण्ड मुख्यालय से मोबाइल से संबोधित किया। उन्होंने घोषणा की कि आदिवासी ग्राम, ग्राम पंचायत और विकासखण्ड को अधिकार संपन्न बनाने के लिये जनजातीय अधिकार सभा का गठन किया जायेगा। किसानों का मक्का 1700 रूपये प्रति क्विंटल से कम भाव पर नहीं बिकेगा। सभी वनोपज न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था की जायेगी।

जनजातीय अधिकार सभा के बारे में विस्तार से बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गाँव के छोटे-मोटे झगड़े अब पुलिस के पास नहीं जायेंगे। जनजातीय अधिकार सभा को गाँव के सारे मामले सुलझाने के अधिकार दिये जायेंगे। यह सभा गाँव के विकास के लिये पैसा खर्च कर सकेगी। गाँव के विकास कार्य तय कर सकेगी। गाँव में शांति और व्यवस्था बनाये रखने का काम भी यह सभा करेगी। ग्रामीणों और ग्राम के विकास का दायित्व जनजातीय अधिकार सभा का होगा।

श्री चौहान ने किसानों के लिये क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि किसानों को मक्के का समुचित दाम दिलवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि चिरोंजी, करंजा के बीज, अचार की गुठली, नीम की निबोली, महुआ के फूल और गुल्ली आदि सभी वनोपज समर्थन मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था की जायेगी। श्री चौहान ने संबल योजना और सौभाग्य योजना की जानकारी देते हुए बताया कि अब हर गरीब के घर रौशनी होगी, हर मजरे-टोले में बिजली होगी।

इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री जालम सिंह पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्री नवीन जैन, कृषि उपज मण्डी अध्यक्ष श्री राधेलाल डेहरिया तथा अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।


राजेश मलिक