आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

डाक-मत पत्र गणना टेबिल पर हो सकेगी एक एजेन्ट की नियुक्ति

 

भोपाल : शनिवार, मई 3, 2014, 15:51 IST
 

मतगणना केन्द्र में डाक-मत पत्र गणना टेबिल पर प्रत्येक उम्मीदवार को एक एजेन्ट नियुक्त करने की अनुमति होगी। भारत निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिये हैं कि अधिक संख्या में डाक-मत पत्र होने और मतगणना कार्य में शीघ्रता लाये जाने की आवश्यकता को देखते हुए अतिरिक्त टेबिल लगाना हो तो उसकी पूर्व सूचना उम्मीदवारों को दी जाना चाहिए।

आयोग ने कहा है कि डाक-मत पत्रों की मतगणना की प्रक्रिया विशेष रूप से प्रपत्र-13 'अ' की घोषणा के अनुसार पर्यवेक्षक बहुत निकट से निरीक्षण करेगा। परिणाम घोषणा के बाद पर्यवेक्षक अपना प्रतिवेदन देते समय डाक-मत पत्रों की गणना में अपनाई गई प्रक्रिया का विस्तृत विवरण देगा। इसमें मतगणना में प्राप्त मत पत्रों, निरस्त डाक-मत पत्र, डाक-मत पत्रों की गणना के लिए लगाई गई टेबिल की संख्या तथा डाक-मत पत्रों की गणना में लगे कुल समय का उल्लेख होगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने निर्देशों में कहा है कि किसी भी डाक-मत पत्र को इसलिए निरस्त न किया जाए कि प्रपत्र-13 'अ' पर सील नहीं लग पाई जबकि अभि-प्रमाणित करने वाले अधिकारी ने अपने नाम व पद नाम का विवरण दे दिया हो। किसी भी डाक मत पत्र को केवल इसलिए भी निरस्त न किया जाए‍कि उसके बाहरी आवरण 'ब' (प्रपत्र-13 स) पर भेजने वाले निर्वाचक के हस्ताक्षर नहीं है।


मुकेश मोदी