आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

29 संसदीय क्षेत्र की मतगणना

51 जिला मुख्यालय पर 16 मई को होगी
जिलों में मतगणना के स्थल निर्धारित
 

भोपाल : रविवार, अप्रैल 27, 2014, 18:15 IST
 

मध्य प्रदेश में 16 वीं लोकसभा के लिए 29 संसदीय क्षेत्र की मतगणना 51 जिला मुख्यालय पर आगामी 16 मई को होगी। सुबह 8 बजे से प्रारंभ होने वाली मतगणना के लिए जिलों में स्थल निर्धारित कर लिये गये हैं। मतगणना के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम से ई.वी.एम.को बाहर निकाला जायेगा। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहेंगे। प्रवेश पत्र होने पर ही मतगणना स्थल पर प्रवेश मिल सकेगा।

मुरैना संसदीय क्षेत्र की मतगणना श्योपुर के शासकीय डिग्री कॉलेज में और मुरैना के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में, भिण्ड संसदीय क्षेत्र की मतगणना कलेक्ट्रेट, भिण्ड और दतिया के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, ग्वालियर संसदीय क्षेत्र की मतगणना 'ब्लॉक ए' एम.एल.बी.आर्टस एण्ड कॉमर्स कॉलेज, ग्वालियर और एस.पी.एस.कॉलेज, शिवपुरी, गुना संसदीय क्षेत्र की मतगणना शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, गुना और अशोकनगर के शासकीय नेहरू डिग्री कॉलेज में होगी।

सागर संसदीय क्षेत्र की मतगणना सागर के शासकीय इंदिरा गांधी इन्जीनियरिंग कॉलेज में, टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र की मतगणना शासकीय एग्रीकल्चर कॉलेज टीकमगढ़ और छतरपुर के शासकीय महाराजा कॉलेज, कॉमर्स ब्लॉक, दमोह संसदीय क्षेत्र की मतगणना दमोह के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज, खजुराहो संसदीय क्षेत्र की मतगणना पन्ना के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज, सतना संसदीय क्षेत्र की मतगणना सतना के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय वेंकट नम्बर 1 और रीवा संसदीय क्षेत्र की मतगणना रीवा के इंजीनियरिंग कॉलेज में होगी।

सीधी संसदीय क्षेत्र की मतगणना सीधी के एस.जी.एस.शासकीय (स्वशासी) महाविद्यालय और सिंगरोली के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज पचोर, बैढ़न और सीधी संसदीय क्षेत्र की मतगणना के लिए शहडोल के शासकीय इंदिरा गॉधी होम साइंस गर्ल्स कॉलेज का चयन किया गया है। शहडोल संसदीय क्षेत्र की मतगणना शासकीय एकलव्य मॉडल रेसीडेंसियल हॉयर सेकेण्डरी स्कूल अनूपपुर, उमरिया के डी.आर.सी.भवन और कटनी के कृषि उपज मण्डी में, जबलपुर संसदीय क्षेत्र की मतगणना शासकीय एम.एल.बी. गर्ल्स हॉयर सेकण्डरी स्कूल, जबलपुर में होगी।

इसी तरह मण्डला संसदीय क्षेत्र की मतगणना डिण्डोरी की ड्रिस्ट्रिक्ट ऑफिस बिल्डिंग और मण्डला के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज, बालाघाट संसदीय क्षेत्र की मतगणना बालाघाट के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज और सिवनी के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज, मण्डला संसदीय क्षेत्र की मतगणना नरसिंहपुर की कृषि उपज मण्डी समिति, छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र की मतगणना छिंदवाड़ा के शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बैतूल संसदीय क्षेत्र की मतगणना बैतूल के जयवंती हक्सर शासकीय स्नातकोत्तर और हरदा के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज, होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र की मतगणना होशंगाबाद के शासकीय होम साइंस कॉलेज और रायसेन के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में होगी।

विदिशा संसदीय क्षेत्र की मतगणना विदिशा के एस.एस.एल.जैन कॉलेज, भोपाल संसदीय क्षेत्र की मतगणना भोपाल के ओल्ड सेन्ट्रल जेल बिल्डिंग और सीहोर के आर.ए.के.एग्रीकल्चर कॉलेज, राजगढ़ संसदीय क्षेत्र की मतगणना शासकीय पी.जी.कॉलेज राजगढ़, देवास संसदीय क्षेत्र की मतगणना शाजापुर की आई.टी.आई. बिल्डिंग और देवास के सेन्ट्रल स्कूल, बी.एन.पी,. खण्डवा संसदीय क्षेत्र की मतगणना खण्डवा के बी.ई. सुभाष हॉयर सेकण्डरी स्कूल, सिविल लाईन और बुरहानपुर की न्यू कलेक्टोरेट बिल्डिंग, खरगोन संसदीय क्षेत्र की मतगणना खरगोन के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय और बड़वानी के एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल में होगी।

रतलाम संसदीय क्षेत्र की मतगणना अलीराजपुर की शासकीय डिस्ट्रिक्ट बिल्डिंग और झाबुआ के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज, धार संसदीय क्षेत्र की मतगणना धार के पॉलीटेक्निक कॉलेज, इन्दौर संसदीय क्षेत्र की मतगणना इन्दौर के नेहरू स्टेडियम, उज्जैन संसदीय क्षेत्र की मतगणना उज्जैन के शासकीय इन्जीनियरिंग कॉलेज, रतलाम संसदीय क्षेत्र की मतगणना रतलाम के शासकीय गर्ल्स कॉलेज रतलाम, मंदसौर संसदीय क्षेत्र की मतगणना मंदसौर के शासकीय कॉलेज और नीमच के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय और राजगढ़ संसदीय क्षेत्र की मतगणना आगर-मालवा के शासकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय में होगी।

प्रशिक्षण

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा मतगणना में लगने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम भी तैयार किया जा रहा है। अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण के दौरान आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी जाएगी।


मुकेश मोदी