आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

मतदाताओं को लुभाने की फोटो, वीडियो, ऑडियो सीधे अपलोड हो सकेगी

निर्वाचन आयोग ने दी सुविधा 

भोपाल : मंगलवार, अप्रैल 22, 2014, 19:24 IST
 

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को लुभाने के अवसर की फोटो, ऑडियो और वीडियो को अपलोड करने की सुविधा ग्राम एवं वार्ड जागरूकता समूह को दी है। आयोग ने इसके लिये एक सॉफ्टवेयर भी विकसित किया है। इस अवसर के फोटो, ऑडियो और वीडियो मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट पर सीधे अपलोड किये जा सकेंगे।

भारत निर्वाचन आयोग ने इस सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी है। जानकारी में बताया गया है कि यूआरएल http://164.100.34.138/candaffidavit/mcc.zip क्लिक करके एप्लीकेशन को डाउनलोड एवं अनजिप किया जा सकता है।

स्टेप-2 एंड्राइड एप्लीकेशन यूजर फोल्डर (Android application user folder) में एंड्राइड एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने की विधि बतायी गयी है।

स्टेप-3 एप्लीकेशन फोल्डर में .Net वेबसाइट है जिसे आई.आई.एस. पर होस्ट करना होगा। इसमें सही कनेक्शन के लिये केवल Web.config फाइल में एक बदलाव करना होगा।

स्टेप-4 'डाटाबेस' फोल्डर में डमी डाटा है। वहाँ नया डाटाबेस 'State_MCC' बनाकर 'Model_cc.sql' नामक स्क्रिप्ट को ओपन एवं रन किया जा सकता है।

स्टेप-5. उक्त स्टेप्स के बाद ISS ऑन करके 'Login.aspx' को स्टार्ट पेज बनाया जाये।

स्टेप-6. 'Login' बटन को दबाने पर उपयोगकर्ता को अब तक दर्ज करवायी गयी शिकायतें दिख जायेंगी तथा वह ''एंटर न्यू कंप्लेंट्स'' क्लिक करके नयी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

स्टेप-7. एप्लीकेशन को होस्ट करने के बाद इसका यू.आर.एल. उपलब्ध करवाना होगा, ताकि आयोग द्वारा यू.आर.एल. को एंड्राइड से जोड़ कर एंड्राइड एप्लीकेशन उपलब्ध करवाया जा सके।

किसी भी प्रश्न के लिये ecitechsupport@gmail.com पर ई-मेंल करें अथवा फोन नम्बर 011-23052043 पर बात की जा सकती है।

जिला कंप्लेन्ट मानीटरिंग सेल इस वेबसाइट को नियमित रूप से लाग-ऑन करता रहेगा तथा इस से प्राप्त फोटो/आडियो/वीडियो को घटना स्थल के निकटतम उड़नदस्ते की वेबसाइट पर फारवर्ड किया जाता रहेगा।

यह सूचना प्राप्त होते ही उड़नदस्ता घटना स्थल पर पहुँच कर शिकायत को पुख्ता करने हेतु नये साक्ष्‍य भी जुटायेगा। वह इस कृत्य में लिप्त लोगों के बयान लेकर प्रतिवेदन कंप्लेन्ट मानीटरिंग सेल को भेजेगा।

फोटो/आडियो/वीडियो भेजने वाले व्यक्ति का नाम और मोबाइल नम्बर गुप्त रखा जायेगा। शिकायत पंजी में केवल ग्राम अथवा वार्ड स्तरीय जागरूकता समूह का नाम लिखा जायेगा।


मुकेश मोदी
चरणबद्ध तिथियों में होगा ग्राम सभाओं का आयोजन
बिजली चोरी के 5 प्रकरण में 4.54 लाख रुपये से ज्यादा की बिलिंग
तीसरे चरण के 10 संसदीय क्षेत्र में सवैतनिक अवकाश की सुविधा
मतदाता जान सकते हैं एस.एम.एस. द्वारा वोटर लिस्ट में अपनी स्थिति
मतदान प्रारंभ होने के एक घंटे पहले होगा मॉक पोल
मतदाताओं को लुभाने की फोटो, वीडियो, ऑडियो सीधे अपलोड हो सकेगी
तीसरे चरण के संसदीय क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने हों उपाय
दूसरे चरण के 6 मतदान केन्द्र में 68.56 प्रतिशत मतदान
तीसरे चरण के मतदान के लिये दस संसदीय क्षेत्र में तैयारियाँ पूरी
मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न
मतदान दिवस पर वैकल्पिक दस्तावेज प्रस्तुत करने की सुविधा
1