दिनांक
विभाग

सभी के अंतर्रात्मा से जुड़ने से सफल रहा वैक्सीनेशन महाअभियान- मुख्यमंत्री श्री चौहान

कोरोना पर विजय पाना है टीका जरूर लगवाना है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वैक्सीनेशन आपूर्ति के लिए माना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार
देश में एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन लगाने का रिकार्ड स्थापित
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रि-परिषद के सदस्यों को दी बधाई
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रि-परिषद की बैठक के पूर्व किया संबोधित

भोपाल : मंगलवार, जून 22, 2021, 17:59 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के इस काल में वैक्सीनेशन ही जिन्दगी है। मंत्रि-परिषद के सभी साथी जिन्दगी बचाने के इस अभियान में अंतर्रात्मा से जुड़े। परिणाम स्वरूप 21 जून को 16 लाख 95 हजार 592 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। मध्यप्रदेश ने देश में एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन लगाने का रिकार्ड स्थापित करके दिखा दिया। इस उपलब्धि के लिए मंत्रि-परिषद के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश को वैक्सीन की पर्याप्त आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार माना। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रि-परिषद की बैठक के पूर्व मंत्रियों को संबोधित कर रहे थे। बैठक वंदे-मातरम के गान के साथ आरंभ हुई।

टीकाकरण को लेकर भय और भ्रम दूर हुआ, अब प्रतिस्पर्धी भाव से करें काम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण अभियान लगातार जारी रहेगा। प्रदेश में 5 करोड़ 49 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाना है। हमारा प्रयास है कि जल्द से जल्द यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाए। एक, दो और तीन जुलाई को पुन: संपूर्ण प्रदेश में सघन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून का यह अभियान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संचालित किया गया। इस अभियान से जन-सामान्य के मन में टीकाकरण को लेकर बने भ्रम और भय को दूर करने में भी मदद मिली है। लोगों में वैक्सीनेशन के विरोध की प्रवृत्ति भी कम हुई है। अब वैक्सीनेशन अभियान में नगरीय निकाय और पंचायतें प्रतिस्पर्धा की भावना से काम करें, इससे प्रदेश में वैक्सीनेशन को गति मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संक्रमण की संभावना वाले क्षेत्रों और सीमावर्ती जिलों में टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए।

अब राशन का थैला बनेगा जानकारियों का माध्यम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और राज्य शासन की अन्य खाद्यान्न वितरण योजनाओं को समन्वित रूप से अभियान का रूप दिया जाएगा। अब उचित मूल्य दुकान से राशन थैले में वितरित किया जाएगा। थैले पर जन-कल्याणकारी योजनाओं और टीकाकरण के संबंध में प्रेरक जानकारी अंकित की जाएगी।

मानवीय और प्रशासनिक आधार पर ही हो स्थानांतरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक जुलाई से स्थानांतरण से प्रतिबंध हटाया जा रहा है। जिले के अंदर स्थानांतरण का अधिकार प्रभारी मंत्रियों को होगा। स्थानांतरण मानवीय और प्रशासनिक आधार पर होंगे। स्थानांतरण प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित की जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जन-कल्याण और विकास के कार्य तथा प्रशासनि‍क व्यवस्था प्रभावित न हो।

वैक्सीनेशन महाअभियान पर हुआ प्रस्तुतिकरण

मंत्रि-परिषद के सम्मुख अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने वैक्सीनेशन महाअभियान पर प्रस्तुतिकरण दिया। मध्यप्रदेश 21 जून को टीकाकरण अभियान में देश में प्रथम रहा। प्रदेश में 16 लाख 95 हजार 592 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ। देश में कुल 85 लाख 96 हजार 807 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। देश में 21 जून को लगे कुल टीकों में से लगभग 20 प्रतिशत टीके मध्यप्रदेश में लगे। महाअभियान में 21 जून को प्रदेश में 14 हजार 855 सेशन सम्पन्न हुए। सभी जिलों ने अपना लक्ष्य प्राप्त किया और लक्ष्य के विरूद्ध संपूर्ण प्रदेश की उपलब्धि 130 प्रतिशत रही।

सर्वाधिक वैक्सीन लगाने में इंदौर प्रथम, भोपाल द्वितीय

महाअभियान के अंतर्गत इंदौर जिले में 2 लाख 21 हजार 628 वैक्सीन लगाई गई, जो प्रदेश में सर्वाधिक है। द्वितीय स्थान पर रहे भोपाल में 1 लाख 52 हजार 205, तृतीय स्थान पर रहे उज्जैन में 1 लाख 01 हजार 956, ग्वालियर में 71 हजार 940 तथा जबलपुर में 66 हजार 468 वैक्सीन लगाई गई।

खंडवा, छिंदवाड़ा और राजगढ़ ने दर्ज की सर्वाधिक उपलब्धि

लक्ष्य के विरूद्ध सर्वाधिक उपलब्धि वाले जिलों में खंडवा में 212%, छिन्दवाड़ा में 205%, राजगढ़ में 175%, उज्जैन में 175% और अनूपपुर में 167% उपलब्धि दर्ज की गई। प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के 5 करोड़ 49 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाना है। अब तक 1 करोड़ 46 लाख लोगों को प्रथम डोज लगाई जा चुकी है। प्रस्तुतिकरण में टीकाकरण अभियान की आगामी योजना की जानकारी भी दी गई।

संदीप कपूर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीपल का पौधा लगाया
वैक्सीनेशन महाअभियान के पहले दिन देश में सर्वाधिक 15 लाख टीके मध्यप्रदेश में लगाए गए
कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन ही संजीवनी बूटी है - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मध्यप्रदेश ने एक दिन में वैक्सीनेशन का नया रिकार्ड बनाया
वेलनेस और स्पिरिचुअल टूरिज्म डेस्टिनेशन बनेगा मध्यप्रदेश- मुख्यमंत्री श्री चौहान
वैक्सीन लग गई तो बाजार भी खुले रहेंगे और मेहनत-मजदूरी भी चलती रहेगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने पर दी बधाई
कोविड-19 से बचने के लिए टीका सबसे बड़ा सुरक्षा कवच - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दतिया से किया टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डॉ. हेडगेवार की पुण्यतिथि पर उन्हें किया नमन
टीकाकरण महाअभियान में जन-भागीदारी की अनूठी पहल
मुख्यमंत्री श्री चौहान दतिया, भोपाल और सीहोर में करेंगे महाअभियान का शुभारंभ
21 जून से मध्यप्रदेश में टीकाकरण का महा-अभियान
रोज योग करें-स्वस्थ और प्रसन्न रहें : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने करंज का पौधा रोपा
वैक्सीन महाअभियान में कोरोना वॉलेंटियर्स की महत्वपूर्ण भूमिका - मुख्यमंत्री श्री चौहान
कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए तैयारियाँ जारी : मुख्यमंत्री श्री चौहान
कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आम और नारियल का पौधा लगाया
समय से पूरी की जाएँ सभी सीवरेज परियोजनाएँ
1