दिनांक
विभाग
भोपाल : बुधवार, अगस्त 1, 2018, 17:39 IST

जनजातीय कार्य विभाग के 30 हाई स्कूलों का होगा उन्नयन

अस्थाई पदों के सृजन के साथ प्रशासकीय स्वीकृति जारी

राज्य शासन द्वारा वर्ष 2018-19 के लिये जनजातीय कार्य विभाग के 30 हाई स्कूलों का हायर सेकेण्डरी स्कूल में उन्नयन करने की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है। इसी के साथ, इन स्कूलों के लिये अस्थाई पदों के सृजन की स्वीकृति भी प्रदान की गई है।

जनजातीय कार्य विभाग द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार वर्ष 2017-18 से 2019-20 तक लोक वित्त से वित्त पोषित हायर सेकेण्डरी स्कूल योजना के अनुमोदन अनुसार जिला धार विकासखण्ड नालछा के कन्या हाई स्कूल सागौर और दिग्ठान सहित विकासखण्ड गंधवानी का हाई स्कूल बलेडी को उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उन्नयन की मंजूरी दी गई है। इसी प्रकार जिला डिण्डोरी के विकासखण्ड अमरपुर के हाई स्कूल किसलपुरी, विकासखण्ड मेहदवानी के हाई स्कूल सारसडोली और हाई स्कूल कनेरी, विकासखण्ड शाहपुरा के हाई स्कूल कोहानी, जिला बैतूल विकासखण्ड आठनेर के हाई स्कूल बेलकुण्ड, विकासखण्ड भीमपुर के हाई स्कूल प्रभुढाना और हाई स्कूल चूनालोमा, जिला सिवनी विकासखण्ड छपारा के हाई स्कूल लकवाहा, हाई स्कूल तुल्फ, हाई स्कूल बीजादेवरी और हाई स्कूल बकोडासिवनी, विकासखण्ड लखनादौन के हाई स्कूल खाखरिया, जिला खरगोन के विकासखण्ड झिरन्या के हाई स्कूल कोटबेड़ा, हाई स्कूल हेलापडावा और हाई स्कूल चिरिया, विकासखण्ड भीकनगाँव के हाई स्कूल बिरुल और हाई स्कूल सिराली, विकासखण्ड भगवानपुरा के हाई स्कूल मोहनपुरा, जिला शहडोल के विकासखण्ड जयसिंहनगर के हाई स्कूल मासीरा, जिला बड़वानी के विकासखण्ड पानसेमल के हाई स्कूल मल्फा, जिला खण्डवा के विकासखण्ड खालवा के हाई स्कूल गोलखेड़ा, जिला रतलाम के विकासखण्ड बाजना के हाई स्कूल रानीसिंघ, जिला अलीराजपुर के हाई स्कूल अजंदा, जिला छिन्दवाड़ा के विकासखण्ड जामई (जुन्नारदेव) के हाई स्कूल बुर्रीकला और हाई स्कूल बिछुआकला, जिला उमरिया के विकासखण्ड पाली के हाई स्कूल बन्नाउदा तथा जिला झाबुआ के विकासखण्ड पेटलावद के हाई स्कूल गुनावद को हायर सेकेण्डरी स्कूल में उन्नयन करने की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है।

इन स्कूलों में 18 पद के मान से कुल 540 पद स्वीकृत किये गये हैं। इसमें प्राचार्य का एक, संविदा शाला शिक्षक वर्ग-1 (वरिष्ठ अध्यापक) के 11, संविदा शाला शिक्षक वर्ग-3 (सहायक अध्यापक) के विज्ञान के 2 और संगीत का एक, सहायक अध्यापक शारीरिक शिक्षा का एक, कलेक्टर दर पर संविदा सहायक ग्रेड-3/डाटा एन्ट्री ऑपरेटर का एक और गणक संविदा का एक पद की मंजूरी दी गई है। फर्नीचर, उपकरण एवं अन्य कार्यालयीन व्यय एवं सामग्री पूर्ति के लिये प्रति संस्था 2 लाख रुपये की राशि दी जा रही है। हायर सेकेण्डरी स्कूल में उन्नयन होने के बाद हाई स्कूल के पदों का समायोजन भी होगा।

दुर्गेश रायकवार

अब जनजातीय कार्य विभाग करेगा आधार एनरोलमेंट
सभी योजनाओं के लक्ष्य जल्द ही पूरा करें: राज्य मंत्री श्री आर्य
एसटी-एससी वर्ग की योजनाओं के लिये "हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण" व्यवस्था शुरू
जनजाति कार्य विभाग के विशिष्ट विद्यालयों के प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित
विद्यार्थियों को सप्ताह में एक महत्वपूर्ण स्थान का भ्रमण अवश्य करवायें : राज्य मंत्री श्री आर्य
निर्माणाधीन एकलव्य विद्यालयों के कार्य 7 अगस्त तक पूर्ण करायें : राज्य मंत्री श्री आर्य
सभी पोस्टमैट्रिक छात्रावास का निरीक्षण किया जाय
बजट में गरीब और कमजोर वर्ग का रखा गया ध्यान
राज्य मंत्री श्री आर्य का दौरा कार्यक्रम
सामाजिक समरसता में ही प्रदेश का विकास निहित : मंत्री श्री भार्गव
मंत्री श्री लाल सिंह आर्य द्वारा छात्रावासों, आश्रमों की आकस्मिक जाँच के निर्देश
"भारत दर्शन योजना में आरक्षित वर्ग के बच्चे भी करेंगे देशाटन
मध्यप्रदेश शासन का लक्ष्य आरक्षित वर्ग की तकदीर संवारना - राज्य मंत्री श्री आर्य
नेतृत्व विकास शिविर का शुभारंभ आज
प्रदेश में बने एक करोड़ 28 लाख विद्यार्थियों के प्रमाण-पत्र
अजा-अजजा के विभागीय छात्रावासों में लगेंगे सीसीटीव्ही कैमरे
अनुसूचित-जनजाति के कम साक्षरता वाले क्षेत्र में बनाए जाएंगे छात्रावास
राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य द्वारा ज्ञानोदय विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण
तीन वर्ष से अधिक अवधि से पदस्थ छात्रावास अधीक्षक हटाये जाएंगे
शिष्यवृत्ति की नई दर एक जुलाई से प्रभावशील
1