दिनांक
विभाग
भोपाल : मंगलवार, सितम्बर 11, 2018, 17:15 IST

मध्यप्रदेश के समाधान एक दिन नवाचार की सराहना

गुड गर्वनेन्स पर भारत सरकार का क्षेत्रीय सम्मेलन सम्पन्न

मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने कहा है कि शासकीय सेवाओं के लोक सेवा प्रबंधन की परिधि में आने से प्रकरणों के समय सीमा में निराकरण की सख्याँ मे अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। इससे जनसामान्य में शासकीय प्रणालियों के प्रति विश्वास बढ़ा है और लोग सुशासन के भाव का अनुभव कर रहे हैं। श्री सिंह भोपाल में गुड गर्वनेन्स पर आयोजित भारत सरकार के क्षेत्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे। शिक्षा, कृषि और नागरिक केन्द्रित सेवाओं पर आधारित दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन में राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, पंजाब, मध्यप्रदेश, उड़ीसा, झारखण्ड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के प्रतिनिधि मण्डल ने भाग लिया। नीति आयोग के सलाहकार श्री राकेश रंजन ने आकांक्षी जिलों में बदलाव पर प्रस्तुतिकरण दिया। सम्मेलन के दूसरे दिन स्लम फ्री सिटी चंडीगढ़, मध्यप्रदेश के पंच-सरपंच पोर्टल तथा उड़ीसा में विद्यार्थियों के ऑनलाईन एप्लीकेशन की प्रक्रिया का प्रस्तुतिकरण दिया गया।

समापन अवसर पर मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि वर्ष 2010 में लोक सेवा गारंटी का प्रदाय अधिनियम लाने वाला देश का पहला राज्य मध्यप्रदेश था। अधिनियम के सुचारू संचालन के लिये एक पृथक विभाग की स्थापना की गई। अब तक अधिनियम के अन्तर्गत 425 से अधिक सेवाएँ नोटीफाय की जा चुकी हैं। जिनमें 250 से अधिक पूरी तरह ऑनलाईन हैं। श्री सिंह ने बताया की प्रदेश में तहसील और विकासखण्ड मुख्यालयों पर 412 लोक सेवा केन्द्र और एमपी ऑन लाईन के 13 हजार से अधिक कियोस्क कार्यरत है। हाल ही में आरंभ 'समाधान एक दिन' काउंटर से 4 महिने में 28 लाख से अधिक आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है।

जनता से सीधे जुड़ने और उनकी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिये परख, समाधान ऑन लाईन, सी.एम. हेल्प लाईन जैसे नवाचार आरंभ किये गये हैं। श्री सिंह ने कहा की भारत सरकार द्वारा सुशासन के संबंध में विभिन्न प्रदेशों के बीच अपने अनुभव साझा करने के लिये आयोजित क्षेत्रीय सम्मेलन ने राज्यों को सीखने के नये अवसर प्रदान किये है। सम्मेलन को भारत सरकार के सचिव श्री के.व्ही.ईपम ने भी सम्बोधित किया। श्री ईपम ने मध्यप्रदेश की योजना समाधान एक दिन की सराहना करते हुए कहा कि विभिन्न राज्य में हुए नवाचारों का व्यापक स्तर पर क्रियान्वयन होने से ही इस प्रकार के सम्मेलनों की सार्थकता सिद्ध होगी।

संदीप कपूर/आशीष शर्मा

विभिन्न राज्यों के अधिकारियों ने साझा की नागरिक सेवाओं की जानकारी
"समाधान एक दिन-तत्काल में 2 लाख 26 हजार आवेदन का निराकरण
सी.एम. हेल्पलाइन से 32 लाख शिकायत का निराकरण
नागरिक सेवा प्रणाली को प्रभावी बनाने के लिये 23 विभाग की 164 सेवाएँ लोक सेवा गारंटी के दायरे में
स्थानीय निवासी और आय प्रमाण-पत्र का प्रदाय अब ई-केवायसी के माध्यम से
लोक सेवा गारंटी में दो अधिकारी पर अर्थदण्ड
37.75 करोड़ लागत से सीमेंट-कांक्रीट से बनेगा मनावर-सेमल्दा और मांडवी पहुँच मार्ग
राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2016 की लिखित परीक्षा 2 नवम्बर से
परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्रों से अजा-अजजा के 47 अभ्यर्थी को पीएससी में मिली सफलता
परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र के 12 अभ्यर्थी का पी.एस.सी. में चयन
एम.पी.पी.एस.सी. द्वारा सहायक प्राध्यापक परीक्षा-2016 की तिथियाँ घोषित
एमपीपीएससी ने बतायी परीक्षार्थियों की सुविधा के लिये परीक्षा-कक्ष में वर्जित वस्तुएँ
विभिन्न प्रदेश के लोक सेवा आयोग के अधिकारियों का ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन
लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी सुशासन का सशक्त माध्यम
25 सितम्बर को मनेगा लोक सेवा दिवस
सुशासन लाने के लिए सक्रिय हों लोकसेवा केंद्र
1