दिनांक
विभाग

पर्व स्नानों का वार्षिक कैलेण्डर बनाकर व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश

नर्मदा घाटी विकास मंत्री श्री बघेल ने त्रिवेणी घाट, रामघाट आदि का किया निरीक्षण

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 11, 2019, 19:39 IST

नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने उज्जैन जिले में त्रिवेणी घाट, क्षिप्रा तट और रामघाट का निरीक्षण किया। अधिकारियों से व्यवस्थाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उज्जैन में पर्व स्नानों का वार्षिक कैलेण्डर बनाकर वहाँ श्रद्धालुओं के लिये सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जायें। कैलेण्डर में पर्व स्नानों की तिथियाँ, स्नान के लिये क्षिप्रा में आवश्यक जल-स्तर तथा उसके लिये क्षिप्रा-नर्मदा लिंक योजना से छोड़े जाने वाले जल की मात्रा तथा जल छोड़े जाने वाली तिथियों का पूरा विवरण होना चाहिये। श्री बघेल ने निर्देश दिये कि क्षिप्रा में मिलने वाले गंदे जल को रोकने के लिये तकनीकी परीक्षण कराकर आवश्यक उपाय किये जायें। क्षिप्रा के घाटों एवं किनारों की स्वच्छता एवं सौंदर्य के लिये निरंतर प्रयास करें।

नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्‍य सचिव श्री रजनीश वैश्य ने बताया कि क्षिप्रा नदी में निरंतर जल प्रवाह बनाये रखने के लिये क्षिप्रा के उद्गम स्थल उज्जैनी ग्राम से उज्जैन तक पाइप लाइन डाली जा रही है। इसका कार्य अगले 6 माह में पूरा हो जायेगा। इसके पूर्व देवास से उज्जैन तक की पाइप लाइन का काम फरवरी माह में ही पूरा होने की संभावना है। इससे क्षिप्रा नदी में निरंतर पानी आने लगेगा। किसी भी स्थिति में पेयजल की समस्या नहीं आयेगी। कलेक्टर श्री शशांक मिश्रा ने उज्जैन शहर की जल प्रबंधन व्यवस्था के बारे में जानकारी दी।

इंदौर में संगम स्थल का निरीक्षण

मंत्री श्री बघेल ने इसके पूर्व इंदौर जिले के उज्जैनी ग्राम स्थित नर्मदा-क्षिप्रा संगम स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने यहाँ नर्मदा-क्षिप्रा लिंक परियोजना के संचालन और संधारण की जानकारी ली। इस अवसर पर उपस्थित अपर मुख्य सचिव श्री रजनीश वैश ने उन्हें परियोजना के समस्त तकनीकी पक्षों से अवगत कराया।

आनंद मोहन गुप्ता