दिनांक
विभाग

‍"बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" योजना में अव्वल रहा मध्यप्रदेश

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 18, 2019, 17:05 IST

'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिये भारत सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में पहले स्थान पर मध्यप्रदेश को चयनित किया गया है। राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख सचिव महिला बाल विकास श्री जे.एन. कंसोटिया यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे।

केन्द्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय में 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान के निदेशक श्री अशोक कुमार यादव ने पत्र लिखकर यह जानकारी दी है। यह पुरस्कार देश भर के पाँच राज्यों को दिया जा रहा है, जिसमें मध्यप्रदेश पहले स्थान पर है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश ने इस अभियान के क्रियान्वयन में अच्छा कार्य, बेहतर सहयोग एवं मार्गदर्शन के साथ-साथ धरातल पर भी अच्छा कार्य किया है। श्री यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रभावी सामुदायिक व्यस्तता की श्रेणी में पुरस्कृत किया जायेगा।

'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना का मुख्य उद्देश्य पक्षपाती लिंग चुनाव की प्रक्रिया का उन्मूलन, बालिकाओं का अस्तित्व, सुरक्षा तथा शिक्षा सुनिश्चित करना है। इस योजना में प्रदेश के 42 जिले शामिल हैं।

बिन्दु सुनील