दिनांक
विभाग

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना हमारी प्राथमिकता - मंत्री सुश्री उषा ठाकुर

भोपाल : शुक्रवार, अप्रैल 23, 2021, 19:45 IST

पर्यटन, संस्कृति और आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि हम सभी को मिलकर कोरोना को हराना है और संक्रमण की चेन को तोड़ना है। इसके लिए सभी को टीम भावना से मिलकर कार्य करना होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और जन-जागरूकता के लिए देवास जिले का प्रभारी बनाने के बाद से ही सुश्री ठाकुर देवास जिले में सतत और निरंतर कार्य कर रही हैं। कोरोना संक्रमण के खिलाफ इस मुहिम में जन-अभियान परिषद और प्रशासन के साथ मिलकर सुश्री ठाकुर कोरोना संक्रमण के प्रति सावधानियों, हाइजीन के नियमों को जन-जन तक पहुँचाने के साथ ही नियंत्रण और चिकित्सकीय व्यवस्थाओं की उपलब्धता की लगातार समीक्षा कर रही हैं। इसी क्रम में सुश्री ठाकुर ने देवास जिले में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत एवं ब्लॉक मेडिकल ऑफिसरों और जन-अभियान परिषद के सदस्यों के साथ देवास जिले में कोरोना संक्रमण के रोकथाम और प्रबंधन की समीक्षा की।

प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि 495 ग्राम पंचायतों में कोरोना रोकथाम संबंधी रोकथाम के लिये गठित सर्विलांस टीम में सम्मलित सचिव, रोजगार सहायक, आशा कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रतिदिन ग्राम में सर्वेक्षण करें। किसी व्यक्ति में प्राथमिक लक्षण पाये जाने पर उसे संभावित संक्रमित मानकर होम क्वारेन्टिन या ग्राम पंचायत में बनाये क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जाएँ। इन सभी संभावित संक्रमित के कोरोना टेस्ट के लिये सेम्पल भिजवाएँ और मेडिकल किट समय पर उपलब्ध करायी जाए, जिसमें दवाई के साथ, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश, योगा, पारंपरिक तरीके का उपयोग करने संबंधी जन-अभियान का पत्र भी दिया जाए। सभी ग्रामीणों को प्राणायाम, भाप लेने आदि के लिये प्रेरित भी करें। सुश्री ठाकुर ने ग्रामीण क्षेत्र में संचालित सभी कोविड केयर सेंटर एवं स्वास्थ्य केंद्र की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि स्थानीय कोविड सेंटरों में पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाइयाँ आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी मरीजों को विश्वास दिलाएँ कि वर्तमान में शहरी क्षेत्र के अस्पताल में काफी दबाव होने से उनका उचित इलाज स्थानीय स्तर की स्वास्थ्य संस्थाओं में बेहतर हो सकेगा। लोग हिम्मत ना हारें, सकारात्मक मानसिकता बनाकर वर्तमान संकट में इस महामारी से हम जरूर जीतेंगे।

मै स्वयं कोरोना वॉलेंटियर के रूप में करूँगी कार्य

मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि यह संकट का समय है। कोरोना संक्रमण रोकथाम के लक्ष्यों के लिये सभी आमजन कोरोना वॉलेंटियर के रूप में अपनी सहभागिता देकर इस कठिन समय में देश को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। जन-अभियान परिषद के प्रयासों के साथ मैं भी स्वयं कोरोना वॉलेंटियर के रूप में कार्य करूँगी। उन्होंने कहा कि आमजन के मन में सकारात्मकता का भाव पैदा करना है और उनसे निवेदन करना है कि 'दो ग़ज की दूरी-मास्क है जरूरी' का पालन करें। अपने घर में प्राणायाम और अग्निहोत्र करें, इससे घर का वातावरण सकारात्मक होगा और कोरोना के विरूद्ध आत्मबल में वृद्धि होगी।

अनुराग उइके

"धरोहर-भविष्य के परिप्रेक्ष्य में" विषय पर वेबिनार हुआ आयोजित
मंत्री सुश्री ठाकुर ने किया शहीद क्रांतिकारी टंट्या भील की जयंती पर नमन
क्वीन्स ऑन द ट्रेल का आयोजन
पर्यटन मंत्री सुश्री ठाकुर और जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने पुस्तक का विमोचन किया
मंत्री सुश्री ठाकुर ने दी मुख्यमंत्री श्री चौहान को जन्मदिवस की शुभकामनाएँ
21वीं सदी का युवा ही भारत को जगतगुरु बनाएगा : मंत्री सुश्री ठाकुर
पर्यटन में निवेश को आकर्षित करने के लिये वर्चुअल राउंडटेबल मीटिंग
मंत्री श्री ठाकुर चित्रकूट में दीनदयाल शोध संस्थान के कार्यक्रम में होंगी शामिल
खजुराहो नृत्य समारोह का ओजपूर्ण सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ हुआ समापन
बच्चों को शिक्षा के साथ आध्यात्मिक संस्कार भी दे-मंत्री सुश्री ठाकुर
भारतीय कला परंपरा के विविध आयामों को समेटा खजुराहो नृत्य समारोह ने
कला और हुनर के अदभुत संगम से कला प्रेमियों और पर्यटकों का सीधा संवाद
खजुराहो नृत्य समारोह में शास्त्रीय नृत्यों की प्रस्तुतियों ने समा बाँधा
मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर का दौरा कार्यक्रम
चंदेलकालीन तालाबों का गहरीकरण करना जरूरी : मंत्री सुश्री ठाकुर
मंत्री सुश्री ठाकुर ने किया फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट खजुराहो का लोकार्पण
पर्यटन मंत्री सुश्री ठाकुर ने बोट क्लब कुटनी का किया लोकार्पण  
संस्कृति मंत्री सुश्री ठाकुर करेंगी खजुराहो महोत्सव का शुभारंभ
पर्यटन के क्षेत्र में अनेक नवाचार हुए, अगला मांडू उत्सव और अधिक भव्य होगा : मंत्री सुश्री ठाकुर
हस्तकला को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे: मंत्री सुश्री ठाकुर
1