दिनांक
विभाग

लोक सेवा गारंटी से प्रशासनिक कार्यों में जवाबदेही तय हुई है - मंत्री डॉ. भदौरिया

ग्रामों का भ्रमण कर लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रमों में शामिल हुए

भोपाल : शनिवार, जनवरी 2, 2021, 21:29 IST

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा कि लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम सुशासन की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता आई है, बल्कि जवाबदेही तय हुई है। अब लोगों को समय-सीमा में सेवाएँ भी मिल रही हैं। मंत्री डॉ. भदौरिया शनिवार को भिण्ड जिले की ग्राम पंचायत खड़ेरी, खड़ीत, शुक्लपुरा, मोंधना एवं कनेरा गाँव में लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रमों में आमजनों को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत अभी 47 विभाग/संस्थाएँ हैं। लोक सेवा गारंटी अधिनियम से पहले लोगों को आय, जाति प्रमाण-पत्र जैसे कार्यों के लिये सरकारी कार्यालयों में भटकना पड़ता था, लेकिन अब लोगों को मोबाइल के माध्यम से वाट्सअप पर ही घर बैठे आय और जाति प्रमाण-पत्र उपलब्ध हो जाएँगे। इसके लिये आवेदक को केवल आधार नम्बर की जानकारी देनी होगी।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि नये कृषि कानून कृषि क्षेत्र के उत्थान और किसानों की आय बढ़ाने में मददगार हैं। उन्होंने कहाकि नये कृषि कानून मण्डियों के अलावा राज्य के भीतर एवं बाहर किसी भी स्थान पर किसानों को उनकी उपज बेचने के अवसर प्रदान करेंगे। अब किसान खरीददार से सीधे जुड़ सकेंगे, जिससे किसानों को उनकी उपज की पूरी कीमत मिल सकेगी।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में किसानों को 3 किश्तों में दी जाने वाली 6 हजार रुपये की राशि के अलावा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि अंतर्गत 2 किश्तों में 4 हजार रुपये अतिरिक्त राशि दी जा रही है। इस प्रकार किसानों को अब सम्मान निधि के तौर पर कुल 10 हजार रुपये की राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शून्य प्रतिशत ब्याज पर किसानों को ऋण देने की योजना पुन: शुरू कर दी है। मंत्री डॉ. भदौरिया ने किसान कल्याण से संबंधित अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि चम्बल पुल के लिये राशि स्वीकृत की गई है, जिस पर काम जारी है। उन्होंने कहा कि गाँव में घर-घर नल से पानी पहुँचे, इस दिशा में गाँव में नल-जल योजना शुरू की गई है। इसी के तहत ग्राम खड़ीत में नल-जल योजना के लिये 44 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं। इस योजना का काम भी शीघ्र शुरू किया जायेगा।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान ग्राम खड़ेरी में सरपंच द्वारा रखी गई माँगों पर कहा कि स्कूल का उन्नयन, हाट-बाजार निर्माण तथा उचित मूल्य की दुकान खोलने हेतु मौके पर ही अधिकारियों से चर्चा कर कार्यवाही करेंगे। उन्होंने ग्राम पंचायत खड़ेरी, खड़ीत, शुक्लपुरा, मोंदना एवं कनेरा में ग्रामीणजनों की समस्याएँ भी सुनी और उनके निराकरण के लिये संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। भ्रमण के दौरान मंत्री डॉ. भदौरिया ने गौशाला निर्माण, सी.सी. रोड, सुदूर ग्राम सड़क, सामुदायिक स्वच्छता परिसर, सामुदायिक शौचालय, आँगनवाड़ी भवन सहित कई निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास किया।

श्रवण कुमार सिंह

सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया ने दी नव वर्ष की शुभकामनाएँ
सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया का भिण्ड जिले का दौरा कार्यक्रम
आत्मनिर्भर भारत योजना में पात्र संस्थाओं को लाभान्वित किया जाएगा- मंत्री डॉ. भदौरिया
सहकारिता मंत्री का दौरा कार्यक्रम
सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया का दौरा कार्यक्रम
सहकारी बैंकों, सोसायटियों तथा पीडीएस दुकानों में मनाया गया सुशासन दिवस
किसानों का हित प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता-सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया
सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने भिण्ड जिले की परा गौशाला का निरीक्षण किया
पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक का विकास करना सरकार का लक्ष्य - मंत्री डॉ. भदौरिया
सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया का दौरा कार्यक्रम
सहकारिता मंत्री का दौरा कार्यक्रम
सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया का संशोधित दौरा कार्यक्रम
आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अंतर्गत सहकारी क्षेत्र की गतिविधियों में तेजी लाई जाये - मंत्री डॉ. भदौरिया
सोसायटियों, पीडीएस दुकानों, सहकारी बैंकों की शाखाओं में मनाया जायेगा सुशासन दिवस - सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया
समितियों के माध्यम से लगाई जायेंगी मसाला प्रसंस्करण इकाई : मंत्री डॉ. भदौरिया
सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री का दौरा कार्यक्रम
किसान उत्पादक सहकारी संस्थाओं के पंजीयन के लिये कृषकों को प्रोत्साहित करेंगे - मंत्री डॉ. भदौरिया
लोक सेवा गारंटी में अब तक 532 सेवाएँ अधिसूचित
सभी समितियों में कंप्यूटराइजेशन का काम निर्धारित समयावधि में पूरा हो - मंत्री डॉ. भदौरिया
लोक सेवा प्रबंधन "सिंगल सर्विस डिलेवरी पोर्टल से होगा - मंत्री डॉ. भदौरिया
1