दिनांक
विभाग

सौर ऊर्जा विद्युत उत्पादन बढ़ाने के प्रयास हों : मंत्री श्री यादव

श्री यादव ने की नवकरणीय ऊर्जा विभाग की गतिविधियाँ की समीक्षा

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 15, 2019, 18:32 IST

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव ने कहा है कि प्रदेश में संचालित सौर ऊर्जा विद्युत उत्पादन परियोजनाओं से उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान दिया जाये। इसके अलावा किसानों के हित में सोलर पम्प योजना के क्रियान्वयन की गति भी बढ़ाई जाये। मंत्री श्री यादव ने समीक्षा बैठक में विभाग की गतिविधियों की जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त की और अधिकारियों को नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिये।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में क्रियान्वित रीवा सौर ऊर्जा परियोजना से वर्तमन में 330 मेगावाट विद्युत उत्पादन किया जा रहा है। इस परियोजना से विद्युत उत्पादन बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं। यह परियोजना दिल्ली मेट्रो के लिये भी ऊर्जा प्रदाय करती है। प्रदेश में 2000 मेगावाट के 4 सौर पार्क आगर, शाजापुर, नीमच, मुरैना में शीघ्र ही शुरू होंगे। इसके लिये आवश्यक प्रक्रिया चल रही है। सोलर पम्प योजना के क्रियान्वयन की जानकारी देते हुए बताया गया कि इस योजना के तहत किसानों को 3 हार्स पावर तक के पम्प के लिये केन्द्र और राज्य सरकार से कुल 90 प्रतिशत अनुदान मिलता है।

बैठक में प्रमुख सचिव श्री मनु श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि प्रदेश में 12 हजार सोलर पम्प स्थापित किये जा चुके हैं। इसी तरह 15 मेगावाट क्षमता के रूफ टॉप संयंत्र प्रदेश में पुलिस मुख्यालय सहित विभिन्न जिला अस्पताल, शासकीय विद्यालय आदि में लगाये जा चुके हैं। इन्टरनेशल सोलर एलाएंस के सवा सौ राष्ट्र सदस्य विभाग की रेस्को निविदा प्रक्रिया की सराहना कर चुके हैं। इसके साथ ही अन्य राज्य भी इसका अनुकरण करना चाहते हैं।

अशोक मनवानी