दिनांक
विभाग

दिव्यांगजनों के आरक्षित पदों और स्वावलंबन योजनाओं के लिए लगाए जाएंगे विशेष शिविर  

अपर मुख्य सचिव श्री कंसोटिया की अध्यक्षता में राज्य सलाहकार बोर्ड की बैठक सम्पन्न

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 21, 2020, 20:52 IST

अपर मुख्य सचिव सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण श्री जे.एन.कंसोटिया ने दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के अन्तर्गत गठित राज्य सलाहकार बोर्ड की बैठक में कहा कि विभागों में दिव्यांगजन के लिए आरक्षित पदों की जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये। दिव्यांगजन के लिए कौशल उन्नयन, रोजगार, स्व-रोजगार के लिए चिन्हित 51 कोर्स और उसकी प्रशिक्षण व्यवस्था संबंधी जानकारी भी जरूरतमंदों तक पहुँचे, इसकी जिला स्तर तक व्यवस्था की जाना आवश्यक है। 

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि उच्च शिक्षा में दिव्यांगजन के प्रवेश के लिए पांच प्रतिशत सीट आरक्षित हैं। इनके लिए विशेष शिविर आयोजित कर भर्ती अभियान चलाया जाये। उनके प्लेसमेंट के लिए भी संबंधित विभाग परस्पर समन्वय से प्रभावी कार्य योजना विकसित करें। बैठक में निर्देश दिए गए कि दिव्यांगजन के सुगम्य परिवहन की सुविधा के लिए वाहनों में सीटों के आरक्षण, किराये में रियायत संबंधी स्टीकर बसों और बस स्टेण्ड पर लगाए जायें।

सलाहकार बोर्ड की बैठक में इस मौके पर निर्णय लिया गया कि शासकीय और सार्वजनिक भवनों को दिव्यांगजन के लिए सुगम्य बनाने के साथ-साथ निजी संस्थानों के भवनों में सुगम्य वातावरण विकसित करने के लिए संबंधित संगठनों को शासन की ओर से सलाह दी जाये। श्रम विभाग की ओर से भी एडवायजरी जारी की जाये।

बैठक में जानकारी दी गयी कि कक्षा एक से आठ तक की पुस्तकें ब्रेल लिपि में विकसित की जा चुकीं हैं। कक्षा नौ से बारह तक की पुस्तकों का कार्य जारी है। बैठक में निर्णय लिया गया कि श्रवण बाधित व्यक्तियों की समस्या और सुनवाई के लिए पुलिस विभाग से विशेष इन्टरप्रेटर को सम्बद्ध किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक जिलें में दो व्यक्तियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। श्री कंसोटिया ने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले को 50 -50 ट्रायसिकल उपलब्ध कराई जाएं। ये ट्रायसिकल प्रभारी मंत्री की स्वीकृति से पात्र व्यक्ति को तत्काल वितरित कराई जाये।   

बैठक में बताया गया कि दिव्यांगजन की पहचान और सत्यापन के लिए प्रदेश में अब तक 3 लाख 50 हजार 716 यूनिक डिसएबिलिटी आईडी कार्ड पोर्टल के माध्यम से जनरेट किये जा चुके हैं। आगर-मालवा तथा अलीराजपुर जिले को इस कार्य को गति देने के निर्देश दिये ये हैं।

बैठक में  विभिन्न पेंशन योजनाओं तथा संचालनालय द्वारा संचालित प्रोत्साहन योजना की प्रगति की जानकारी दी गयी। बैठक में सचिव श्रीमती अलका श्रीवास्तव,संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण श्री कृष्ण गोपाल तिवारी, दिव्यांगजन के पुर्नवास और कल्याण के क्षेत्र में कार्यरत विशेषज्ञ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

संदीप कपूर