दिनांक
विभाग

हितग्राहियों को समय पर पेंशन भुगतान सुनिश्चित करें-मंत्री श्री घनघोरिया

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

भोपाल : शनिवार, फरवरी 9, 2019, 17:22 IST

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने कहा है कि पेंशन योजनाओं से वृद्ध, नि:शक्तजन और विधवा महिलाएँ जुड़ी  हैं। अत: पात्र हितग्राहियों को समय पर पेंशन का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने "आपकी पेंशन-आपके द्वार" योजना में अच्छा काम करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की। श्री घनघोरिया सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के संचालनालय तथा जिला स्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे।

मंत्री श्री घनघोरिया ने कहा कि वचन-पत्र में उल्लेखित विभागीय बिन्दुओं को प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने कहा कि पेंशन योजनाओं और कन्यादान योजना की राशि में वृद्धि का लाभ हितग्राहियों को समय पर मिले, यह सुनिश्चित किया जाए।   उन्होंने कहा कि विभाग की योजनाएँ गरीब, बेसहारा, निराश्रित, उपेक्षित, निर्धन और दिव्यांगजन के लिए हैं। अत: अधिकारी योजनाओं का क्रियान्वयन शासकीय दायित्व के साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में भी करें। श्री घनघोरिया ने स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी भी ली।

बताया गया कि क्रियाशील नहीं रहने वाली मान्यता प्राप्त स्वयंसेवी संस्थाओं की मान्यता समाप्त करने की कार्यवाही जारी है। बैठक में विभाग द्वारा संचालित विद्यालयों के भवन में आवश्यक मरम्मत कार्य कराने और अध्यापकों के लिए ग्रेडिंग सिस्टम लागू करने के निर्देश दिए गए।

प्रमुख सचिव श्री अशोक शाह, संचालक नि:शक्तजन कल्याण श्री कृष्ण गोपाल तिवारी सहित विभागीय अधिकारी बैठक में सम्मिलित हुए।

संदीप कपूर