दिनांक
विभाग
भोपाल : शुक्रवार, जून 15, 2018, 22:38 IST

माटी शिल्पियों को विक्रय के लिए स्थान उपलब्ध कराया जायेगा

राज्य-स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में श्री जालम सिंह पटेल

 

कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जालम सिंह पटेल ने आज गौहर महल में माटी कला बोर्ड के तत्वावधान में आयोजित 'माटी की महक' प्रदर्शनी का शुभारंभ किया और माटी शिल्पियों को पुरस्कार वितरित किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामदयाल प्रजापति ने की। इस अवसर पर राज्य मंत्री श्री पटेल ने कहा कि माटी शिल्पियों को अपने उत्पादों को विक्रय करने के लिए स्थान उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ की गई जनकल्याणकारी योजना में शहरी एवं ग्रामीण शिल्पियों को भी शामिल किया जायेगा। आर्थिक रूप से कमजोर शिल्पियों को बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने कहा कि कलाकार की कला की कोई सीमा नहीं होती है हमारी पुरातन, सनातन व्यवस्था हमारी संस्कृति की पहचान है। माटी कला बोर्ड द्वारा प्रदर्शनी में प्रदेश के दूर-दराज अंचल में निवास करने वाले माटी शिल्पियों को आमंत्रित कर सराहनीय कार्य किया है।

माटी कामगारों के लिए राज्य शासन ने कार्ययोजना बनाई है। कार्यक्रम में वर्ष 2016-17 के लिए शिल्पियों द्वारा निर्मित कलाकृति में प्रथम पुरस्कार श्री नीतेश विश्वकर्मा सागर को एक लाख रूपये द्वितीय पुरस्कार श्री देवीदीन प्रजापति छतरपुर को 50 हजार रूपए एवं तृतीय पुरस्कार 25 हजार रूपए श्री नोनेलाल प्रजापति ग्राम धमना जिला छतरपुर को प्रदान किया गया।

माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामदयाल प्रजापित ने कहा कि बोर्ड द्वारा प्रदेश के माटी उद्यमियों को माटी से संबंधित उद्योग प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार आर्थिक कल्याण योजनांतर्गत बैंकों के माध्यम से ऋण स्वीकृत कराकर मार्जिन मनी सहायता उपलब्ध करा रहा है। इसके अतिरिक्त माटी कला उद्यमियों को प्रशिक्षण योजना और कौशल विकास कार्यक्रमों का संचालन योजना के तहत माटीकला की विभिन्न विधाओं का नि:शुल्क प्रशिक्षण राष्ट्रीय एवं राज्य-स्तरीय पुरस्कारों से सम्मानित शिल्प गुरूओं के माध्यम से प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 में भाउ साहेब मुस्कुटे लोक न्यास गोविन्द नगर जिला होशंगाबाद में 55 माटी उद्यमियों को टेराकोटा एवं मुलेला टाइल्स निर्माण का प्रशिक्षण 12 जून से 26 जून 2018 तक प्रदान किया जा रहा है।

राज्य मंत्री श्री पटेल ने 'माटी की महक' प्रदर्शनी का अवलोकन कर कलाकारों का उत्साह वर्धन किया। यह प्रदर्शनी 15 जून से 24 जून तक गौहर महल में आयोजित की गई है। कार्यक्रम के अंत में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सी.एम. शर्मा ने आभार व्यक्त किया।

आरएस मीणा

राज्य मंत्री श्री पटेल का दौरा कार्यक्रम
राज्य मंत्री श्री पटेल का दौरा कार्यक्रम
मध्यप्रदेश में निर्मित वस्त्र एक्सपोर्ट इकाई में शामिल हों
पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ अवश्य मिले : मंत्री श्री पटेल
हस्तशिल्प विकास निगम गतिविधियों की समीक्षा
भारतीयता का अहसास है खादी वस्त्र
रिक्त पदों की पूर्ति के लिए प्रति वर्ष करें भर्ती : ग्रामोद्योग मंत्री श्री आर्य
मृगनयनी एम्पोरियम में महेश्वर महोत्‍सव 9 अक्टूबर से
सूक्ष्म एवं लघु औद्योगिक इकाइयों को मिलेंगे राज्य स्तरीय पुरस्कार
उपलब्ध हैं माटी कला बोर्ड की गणेश मूर्ति
"कबीरा ब्रॉण्ड खादी वस्त्रों की बढ़ी माँग
देश के 22 नेशनल एक्सपो में से 2 मध्यप्रदेश में होंगे
केन्द्रीय रेशम बोर्ड से मध्यप्रदेश को मिला सिल्क मार्क एवं वन्या लोगो
गोवर्द्धन पूजा से 2 करोड़ पशु के लिये चलेगा टीकाकरण अभियान
हर जिले में होगा रेशम-केन्द्रों का विस्तार
राज्य मंत्री श्री पाठक का दौरा कार्यक्रम
राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पाठक ने की अनूपपुर जिले की विकास गतिविधियों की समीक्षा
रेशम ककून क्रय दर अब 270 की जगह 350 रुपये
अब मिलेगी रिंकल फ्री खादी
मध्यप्रदेश की माटी-कला की विदेशों में लगेगी प्रदर्शनी
1