दिनांक
विभाग

प्रदेश में अंतिम छोर के किसान को भी मिले सिंचाई का पानी

जल संसाधन मंत्री श्री हुकुम सिंह कराड़ा ने मंत्रालय में की विभागीय गतिविधियों की समीक्षा

भोपाल : बुधवार, जनवरी 2, 2019, 19:48 IST

जल संसाधन मंत्री श्री हुकुम सिंह कराड़ा ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में अंतिम छोर के किसान को भी सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिले, यह सुनिश्चित किया जाये। जल संसाधन मंत्री श्री कराड़ा आज मंत्रालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में अपर मुख्य सचिव जल संसाधन श्री आर.एस जुलानिया, प्रमुख सचिव जल संसाधन श्री शिव शेखर शुक्ला एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

जल संसाधन मंत्री श्री कराड़ा ने कहा कि प्रदेश में निर्माणाधीन सिंचाई योजनाओं को निश्चित समय-सीमा में पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि सिंचाई योजनाओं के लिए धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जायेगा। जल संसाधन मंत्री ने कहा कि प्रदेश के अनेक स्थानों से टेल साइड के खेतों में किसानों को सिंचाई का पानी न मिलने की शिकायते मिलती हैं। इस पर गंभीरता से ध्यान दिया जाये। उन्होंने काल-सिंध सिंचाई योजना पर कार्य किए जाने के निर्देश दिये।

जिलेवार होगी समीक्षा

जल संसाधन मंत्री श्री कराड़ा ने कहा कि वे जल्द ही जिलेवार सिंचाई क्षमता तथा निर्माणाधीन और स्वीकृत योजनाओं की समीक्षा करेंगे। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में सभी स्रोतों से सिंचाई का प्रतिशत 66.8 प्रतिशत है। वर्तमान में शासकीय स्रोतों से करीब 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की जा रही है। प्रदेश में जल्द ही जल संथाओं के चुनाव कराये जायेंगे। चुनाव की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। जल संसाधन मंत्री ने सिंचाई शुल्क की वसूली में तेजी लाने के भी निर्देश दिये।

मुकेश मोदी