Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

 
प्रतिभाशाली बच्चों की पढ़ाई में धन की कमी नहीं आने देगी सरकार
 

भोपाल, मध्यप्रदेश में प्रतिभाशाली बच्चों की पढ़ाई में राज्य सरकार धन की कमी नहीं आने देगी। मेधावी बच्चों के उच्च अध्ययन की फीस की प्रतिपूर्ति भी राज्य सरकार करेगी। यह बात स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नव-निर्मित 100-100 सीटर बालक एवं बालिका छात्रावास के ‘लोकार्पण समारोह’ को संबोधित करते हुये कही।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि भोपाल उत्कृष्ट विद्यालय के उन विद्यार्थियों को शाला में आमंत्रित कर सम्मानित किया जायेगा, जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में ऊंचे पदों को हासिल किया है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय के लिये गौरव की बात है कि यहां के छात्र विवेक साहू ने फाइटर पायलट बनने में सफलता हासिल की है। शिक्षकों के महत्व की चर्चा करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय समाज में हमेशा से गुरुजनों का श्रेष्ठ स्थान रहा है। इसी परम्परा को ध्यान में रखते हुये स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को राष्ट्र निर्माता का दर्जा दिया है। उन्होंने जनजाति वर्ग के रघुनाथ और शंकर शाह, टंट्या भील की वीरता का विशेष रूप से उल्लेख किया।

स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर शाह ने कहा कि प्रदेश के 41 जिला मुख्यालयों पर 7 करोड़ रुपये की लागत से बालक और बालिका छात्रावास भवनों का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छात्रावासी भवनों में सौर ऊर्जा का उपयोग कर गर्म पानी समेत अन्य सुविधायें विद्यार्थियों को दी जायेंगी। आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत ने कहा कि इन विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को आईआईटी, आईआईएम जैसे राष्ट्रीय शिक्षण संस्थान में प्रवेश के लिये कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी।