Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

स्मार्ट सिटी सीईओ सम्मेलन
भारत के नव-निर्माण में मध्यप्रदेश की होगी विशेष भूमिका- मुख्यमंत्री

भोपाल, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में भारत तेजी से बदल रहा है। भारत के इस नव-निर्माण में मध्यप्रदेश विशेष भूमिका अदा करेगा। मध्यप्रदेश आज विकास के हर क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल कर रहा है। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में ‘स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के प्रथम सम्मेलन’ को संबोधित करते हुये कही। इस सम्मेलन का आयोजन केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी बनने के साथ मानसिकता बदलेगी। उन्होंने स्वच्छता मिशन का उदाहरण देते हुये कहा कि अब यह जन-आंदोलन बन गया है। लोगों की मानसिकता में परिवर्तन आया है। ऐसे ही जब स्मार्ट शहर अपना स्वरूप ले रहे हैं, तो नागरिकों की अपने शहर को लेकर मानसिकता में सकारात्मक परिवर्तन आयेगा।

कार्यक्रम में केंद्रीय शहरी कार्य राज्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिये श्री शिवराज सिंह चौहान जैसे मुख्यमंत्री चाहिये। उन्होंने स्मार्ट सिटी को ‘वेव ऑफ फ्यूचर’ बताते हुये कहा कि स्मार्ट सिटी के लिये जलवायु परिवर्तन, शिक्षा, सुरक्षा, सीवेज, उद्यमिता, कौशल विकास जैसे विषयों पर सलाहकार समितियां बनाई जायेंगी।

भोपाल महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में स्मार्ट शहरों के काम में तेजी आई है। मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह ने कहा कि स्मार्ट शहर के नियोजन और प्रबंधन की शुरुआत मध्यप्रदेश से हुई।