Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

खेल चर्चा

आनंद ने जीता ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज का खिताब

मास्को, भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने रूस में आयोजित ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज का खिताब अपने नाम किया। आनंद छह अंक हासिल कर प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रहे। प्रतियोगिता में आनंद ने चार बाजी जीतीं, वहीं चार बाजी ड्रॉ खेली थीं। आनंद को खिताब जीतने के लिये अंतिम दौर में सिर्फ एक ड्रॉ की जरूरत थी। उन्होंने अंतिम दौर में बोरिस गेलफैंड के साथ ड्रॉ खेलकर खिताब जीता।

मिकेलसन ने जीता वर्ल्ड गोल्फ चैम्पियनशिप का खिताब

मैक्सिको सिटी, अमेरिकी गोल्फर फिल मिकेलसन ने मैक्सिको सिटी में आयोजित वर्ल्ड गोल्फ चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम किया। मिकेलसन ने फाइनल राउंड में पाँच अंडर 66 का स्कोर किया। मिकेलसन ने तीसरी बार यह खिताब जीता है। इस टूर्नामेंट में भारतीय गोल्फर शुभंकर शर्मा संयुक्त रूप से नौवें स्थान पर रहे।

एंडरसन को हराकर डेल पोत्रो ने जीता मैक्सिकन ओपन

एकापुल्को, अर्जेंटीना के स्टार टेनिस खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने दक्षिण अफ्रीका के युवा खिलाड़ी केविन एंडरसन को हराकर मैक्सिकन ओपन के पुरुष एकल वर्ग का खिताब अपने नाम किया। फाइनल में पोत्रो ने एंडरसन को 6-4, 6-4 से हराया। यह पोत्रो के कैरियर का 21वाँ और वर्ष 2018 का पहला खिताब है। टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग में लेसिया सुरेंको ने स्टेफनी वोजेले को 5-7, 7-6, 6-2 से हराकर खिताब जीता।

स्वितोलिना ने जीता टेनिस का छोटा टूर्नामेंट ‘टाई ब्रेक टेंस’

न्यूयॉर्क, यूक्रेन की महिला खिलाड़ी इलिना स्वितोलिना ने टेनिस का सबसे छोटा और एकदिवसीय टूर्नामेंट ‘टाई ब्रेक टेंस’ जीत लिया है। टूर्नामेंट के फाइनल में स्वितोलिना ने चीन की झांग शुहाई को 10-3 से हराया। उल्लेखनीय है कि ‘टाई ब्रेक टेंस’ टेनिस का सबसे छोटा टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट में सेट या गेम नहीं होते हैं। इसमें विजेता को जीत के लिये सिर्फ 10 अंक जुटाने होते हैं।

ग्यारह देशों के खिलाफ वन-डे शतक बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने क्रिस गेल

हरारे, वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल ने विश्व कप क्वालिफायर में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ 91 गेंदों में 123 रनों की शतकीय पारी खेली। इस शतक के साथ ही गेल 11 देशों के खिलाफ वन-डे शतक बनाने वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज बन गये हैं। गेल से पहले यह उपलब्धि भारत के सचिन तेंदुलकर और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला अपने नाम कर चुके हैं।

नॉर्वे के निगार्ड ने जीती सबसे लंबी स्कीइंग रेस

वास्लापेट, नॉर्वे के दिग्गज स्कीयर आंद्रेस निगार्ड ने स्वीडन के वास्लापेट में आयोजित विश्व की सबसे पुरानी और सबसे लंबी क्रॉस कंट्री स्कीइंग रेस जीती है। निगार्ड ने यह रेस चार घंटे 24 मिनट और 36 सेकेंड में जीती।