Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप

स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे युवा भारतीय निशानेबाज बनीं मनु

गुवादालाजरा, भारत की 16 वर्षीय युवा महिला निशानेबाज मनु भाकर ने आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप में इतिहास रच दिया है। मनु ने भारत के लिये महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा और एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किये। इसके साथ ही मनु निशानेबाजी विश्वकप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे युवा भारतीय निशानेबाज बन गई हैं।

मैक्सिको के गुवादालाजरा में आयोजित आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्वकप के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में मनु ने दो बार की विश्व चैम्पियन एलेजेंड्रा जावाला को हराया। मनु ने 237.5 अंक अर्जित कर पहला स्थान प्राप्त किया। वहीं जावाला 237.1 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।

एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में मनु भाकर और ओमप्रकाश मिथरवाल की जोड़ी ने स्वर्ण पदक जीता। स्पर्धा के फाइनल में भारतीय जोड़ी ने 476.1 अंक अर्जित किये। स्पर्धा का रजत पदक जर्मनी ने जीता।

रिज़वी ने भी जीता स्वर्ण पदक

इससे पहले इस विश्वकप में भारत के शहजार रिज़वी ने 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। रिज़वी ने फाइनल में 242.3 अंक अर्जित किये, जो कि विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने ओलिंपिक चैम्पियन क्रिश्चियन रिट्ज (239.7) को हराया। इस स्पर्धा का कांस्य पदक भारत के ही जीतू राय (219) ने जीता।