Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

निदाहास ट्रॉफी

भारत ने बांग्लादेश को 6 विकेट से हराया

धवन ने लगातार दूसरा अर्द्धशतक जड़ा, उनादकट ने लिये तीन विकेट

कोलंबो, गेंदबाजों और बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने श्रीलंका में आयोजित निदाहास ट्रॉफी ट्वेंटी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला के दूसरे मैच में बांग्लादेश को छह विकेट से हराया।

मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। भारतीय गेंदबाज इस निर्णय को सही साबित करते हुए नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे और बांग्लादेशी बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। भारत को पहली सफलता जयदेव उनादकट ने तीसरे ओवर में दिलायी। उनादकट ने सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार (14 रन) को कुल 20 रन के स्कोर पर आउट किया। वहीं शार्दुल ठाकुर ने तमीम इकबाल (15 रन) को पवेलियन की राह दिखायी। इसके बाद मुशफिकुर रहीम और लिटन दास ने पारी को संभाला और 31 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को युवा गेंदबाज विजय शंकर ने तोड़ा। उन्होंने रहीम (18 रन) को आउट किया। बांग्लादेश के लिये लिटन दास ने सर्वाधिक 34 रनों की पारी खेली वहीं शब्बीर रहमान ने 30 रनों का योगदान दिया। बांग्लादेश की टीम निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 139 रन ही बना सकी। भारत के लिये जयदेव उनादकट ने तीन, विजय ने दो, चहल और शार्दुल ने एक-एक विकेट लिये।

भारतीय टीम ने 140 रनों के लक्ष्य का पीछा आक्रामक तरीके से किया। कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिये तेजी से 28 रन जोड़े। रोहित शर्मा 17 रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर बोल्ड हुये।

धवन ने खेली शानदार पारी

युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट कर तीसरे नंबर पर भेजा गया, लेकिन वे इस मौके का लाभ नहीं उठा पाये और सात रन बनाकर आउट हो गये। इसके बाद सुरेश रैना और धवन ने आसानी से रन बनाये और 68 रनों की साझेदारी की। रैना 28 रन बनाकर आउट हुये। धवन ने सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक जमाते हुये 55 रनों की पारी खेली। वहीं मनीष पांडे 27 रन बनाकर नाबाद लौटे। विजय शंकर को शानदार गेंदबाजी के लिये मैन ऑफ द मैच चुना गया।

  • भारत की बांग्लादेश पर यह लगातार छठवीं ट्वेंटी-20 जीत है।
  • भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक छह ट्वेंटी-20 मैच हुये हैं, सभी में भारत जीता।
  • रोहित की कप्तानी में भारत ने छह में से पाँच ट्वेंटी-20 मैच जीते हैं।
  • शिखर धवन ने अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी-20 क्रिकेट में छठा अर्धशतक जड़ा। यह बांग्लादेश के खिलाफ उनका दूसरा अर्धशतक है।
  • अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी-20 क्रिकेट में 50 छक्के मारने वाले सुरेश रैना तीसरे भारतीय क्रिकेटर बने।
  • रैना से पहले युवराज सिंह (74) और रोहित शर्मा (69) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।