Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

 
सही समय पर हरिराम प्रसाद को मिली मदद
 

खंडवा जिले के हरिराम प्रसाद ने समाधान ऑनलाइन से संपर्क कर बताया कि उन्होंने गृह निर्माण मंडल की हायर परचेस स्कीम के तहत एलआईजी मकान खरीदा था। इस मकान के लिए उन्होंने बैंक से ऋण लिया था। ऋण की अदायगी भी उन्होंने समय पर कर दी है। लेकिन उनकी समस्या है कि उन्होंने समय-समय पर जमा होने वाला संपत्तिकर जमा नहीं किया था जिसके चलते उनके घर नगर निगम का नोटिस आया है और वे एक मुश्त रकम जमा करने में असमर्थ हैं।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे उनकी मदद करें और संपत्तिकर किश्तों में जमा करने के लिए कोई व्यवस्था करवा दें ताकि वे नगर निगम संपत्तिकर के जुर्माने से बच सकें।

अधिकारियों से उन्होंने यह भी कहा कि वे भविष्य में समय पर संपत्तिकर जमा कर दिया करेंगे। हरिराम प्रसाद की कमजोर आर्थिक स्थिति को देखते हुए अधिकारियों ने मदद करने के लिए उनके वार्ड कार्यालय में संपत्तिकर निरीक्षक से संपर्क किया और प्रकरण की विस्तृत जानकारी माँगी। वार्ड कार्यालय के संपत्तिकर निरीक्षक ने अधिकारियों को बताया कि हरिराम प्रसाद ने मकान लेने के बाद से कभी भी संपत्तिकर नहीं जमा किया है, इसलिए उसे एक मुश्त धनराशि जमा करने का नोटिस दिया गया है और इसमें किसी भी तरह की मदद की गुंजाईश नहीं है। तब अधिकारियों ने हरिराम प्रसाद की बैंक ऋण अदायगी सही समय पर देने की जानकारी देने के साथ उसकी कमजोर आर्थिक स्थिति की जानकारी भी संपत्तिकर अधिकारी को दी और उसके द्वारा किश्तों में कर राशि जमा करने की विनती भी बतायी, साथ ही अधिकारियों ने हरिराम प्रसाद को किश्तों में संपत्तिकर जमा करवाने की अनुमति देने का अनुरोध भी किया। वार्ड कार्यालय में संपत्तिकर निरीक्षक ने समाधान ऑनलाइन के अधिकारियों की बात मानते हुए हरिराम प्रसाद को दो किश्तों में संपत्तिकर जमा करने की अनुमति के साथ-साथ भविष्य में संपत्तिकर सही समय पर जमा करने की चेतावनी भी दी।

समाधान ऑनलाइन ने उक्त जानकारी चेतावनी सहित हरिराम प्रसाद को दी। दो माह बाद हरिराम प्रसाद ने अधिकारियों को संपत्तिकर जमा करने की सूचना दी और अधिकारियों का आभार भी माना।

कैसे लें मदद

अगर आप भी समाधान ऑनलाइन की मदद लेना चाहते हैं, तो http://samadhan.mp.gov.in पर ऑनलाइन अपनी समस्या लिख भेजें। ऑनलाइन अधिकारी आप से स्वयं संपर्क कर लेंगे।