Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
पिछला सप्ताह
3 मार्च
आधार से लिंक हुये 87 करोड़ बैंक खाते और 85 करोड़ मोबाइल नंबर : देश में अब तक लगभग 87 करोड़ बैंक खातों को आधार से लिंक किया जा चुका है। वहीं लगभग 85.7 करोड़ मोबाइल नंबर भी आधार से लिंक हो चुके हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने बैंक खातों और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की डेडलाइन 31 मार्च तय की है। यूआईडीएआई के अधिकारी ने बताया कि देश में कुल 109.9 करोड़ बैंक खाते हैं, जबकि 142.9 करोड़ मोबाइल कनेक्शन हैं।

नासा के वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में पेंगुइन की सुपर कॉलोनी खोजी है। इस कॉलोनी में 15 लाख से अधिक पेंगुइन हैं। नासा ने वर्ष 2014 में सेटेलाइट इमेज से इस कॉलोनी का पता लगाया था। इसके बाद पेंगुइन की सटीक संख्या पता लगाने के लिये ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था।

नासा ने पृथ्वी से लगभग सात सौ प्रकाशवर्ष की दूरी पर स्थित एक ग्रह पर पानी की उपलब्धता का पता लगाया है। शनि ग्रह के बराबर आकार के इस ग्रह को वैज्ञानिकों ने डब्ल्यूएएसपी-39 बी नाम दिया है। इस ग्रह पर शनि से तीन गुना अधिक पानी है। नासा ने हब्बल एंड स्पिट्जर दूरबीन का इस्तेमाल कर इस ग्रह की जलवायु का अध्ययन किया है।

4 मार्च
लीबिया में दोबारा कार्यालय खोलेगा संयुक्त राष्ट्र : लंबे समय तक गृहयुद्ध से प्रभावित लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहयोग मिशन (यूएनएसएमआईएल) अपना कार्यालय खोलेगा। यूएनएसएमआईएल के प्रमुख घसन सलामे ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र लीबिया के पूर्वी शहर बेनगाजी में कार्यालय खोलने जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में देश के बिगड़े हालात के बाद संयुक्त राष्ट्र ने लीबिया से अपने कर्मचारियों को वापस बुला लिया था।

ऑस्ट्रेलिया में गन पॉलिसी लागू होने के बाद लोगों ने 57 हजार से अधिक अवैध हथियार सरेंडर किये हैं। सरेंडर हुये हथियारों में रॉकेट लॉन्चर भी शामिल है। उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया में आतंकी वारदातों में अवैध हथियारों के उपयोग की घटनायें बढ़ने के बाद ऑस्ट्रेलियाई गृह मंत्रालय ने जुलाई 2017 से सख्त गन पॉलिसी लागू की है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् समिति में उत्तर कोरिया को लेकर पेश हुये अमेरिकी प्रस्ताव को चीन ने रोक दिया है। इस प्रस्ताव में उत्तर कोरिया पर लगे अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वाले 33 जहाजों, 27 शिपिंग कंपनियों और ताइवान के एक व्यक्ति को सुरक्षा परिषद् की काली सूची (ब्लैक लिस्ट) में डालने की सिफारिश की गयी थी। इस प्रस्ताव का उद्देश्य तेल खरीदने और कोयला बेचने के लिये उत्तर कोरिया की अवैध समुद्री तस्करी गतिविधियों को बंद करना है।
5 मार्च
यूजीसी-नेट के लिये ऑनलाइन आवेदन हुये शुरू : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) परीक्षा के लिये ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विद्यार्थी www.cbsenet.nic.in पर 5 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नेट परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित की जायेगी। नेट परीक्षा का पैटर्न बदला गया है। इस बार केवल दो ही पेपर होंगे। पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट का सौ नंबर का होगा, वहीं दूसरा पेपर परीक्षार्थी द्वारा चयनित विषय का 200 नंबर का होगा।

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया अगले महीने अंतर कोरिया सम्मेलन पर सहमत हो गये हैं। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन सीमावर्ती नो मेंस जोन पनमुनजोम में अंतर कोरिया सम्मेलन में बातचीत करेंगे।
6 मार्च
शिक्षण संस्थानों को रैगिंग की रिपोर्ट मानव संसाधन मंत्रालय को भेजनी होगी : शिक्षण संस्थानों को रैगिंग की शिकायतों पर हुई कार्रवाई तथा अभिभावकों की प्रतिक्रिया की स्टेटस रिपोर्ट हर महीने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजनी होगी। अगर संस्थान किसी शिकायत को बंद करता है, तो रिपोर्ट में इसका कारण भी बताना होगा।

मोबाइल नंबर आधार से लिंक है या नहीं यह जांच मोबाइल धारक खुद कर सकेंगे। यूआईडीएआई ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स से ग्राहकों को ये सुविधा 15 मार्च तक देने के लिये कहा है, जिससे मोबाइल धारक जान सकें कि उनका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है या नहीं। इस पहल से मोबाइल सिम के अनाधिकृत इस्तेमाल की संभावनायें दूर की जा सकती हैं।

रूस का एक विमान सीरिया के खमेमिम एयरबेस के पास लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में चालक दल सहित कुल 32 लोगों की मौत हुई। हादसे की वजह तकनीकी गड़बड़ी मानी जा रही है।
7 मार्च
महंगाई भत्ते में दो प्रतिशत की वृद्धि : केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में दो प्रतिशत वृद्धि की है। केंद्रीय कैबिनेट में महंगाई भत्ते को पांच प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत करने की मंजूरी दी गई। ये बढ़ोत्तरी एक जनवरी 2018 से लागू होगी। इस मंजूरी से लगभग 48 लाख सरकारी कर्मचारियों और लगभग 61 लाख पेंशनरों को लाभ मिलेगा।
8 मार्च
महिला उद्यमियों के लिये ‘उद्यम सखी’ पोर्टल : केंद्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भारतीय महिला उद्यमियों के लिये ‘उद्यम सखी’ नाम से एक पोर्टल शुरू किया। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री श्री गिरीराज सिंह ने इस पोर्टल को लॉन्च किया। पोर्टल के जरिये महिला उद्यमियों को कारोबार शुरू करने के लिये आवश्यक प्रशिक्षण, निवेशकों से सीधे संपर्क, बाजार सर्वेक्षण और तकनीकी सहयोग जैसी सुविधा उपलब्ध होगी।

भारत को आने वाले दिनों में कानूनी मध्यस्थता के लिये दूसरे देशों की ओर देखना नहीं होगा। भारत खुद मध्यस्थता के क्षेत्र में बड़ा हब बनेगा। यह बात केंद्रीय कानून मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने कही। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में भारी संभावनाओं को देखते हुये केंद्र सरकार ने इसे बड़े स्तर पर विकसित करने का फैसला लिया है।

चीन के विदेश मंत्री वांग यि ने कहा है कि भारत और चीन को आपसी बाधाओं को दूर करते हुये मिल-जुलकर काम करना चाहिये। यी ने कहा कि भारत और चीन एकजुट हो जायें तो वे एक और एक, दो की जगह एक और एक ग्यारह हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि चीन अपने अधिकार और वैध हितों को बरकरार रखते हुये भारत के साथ संबंधों पर ध्यान दे रहा है।
9 मार्च
कन्फर्म रेल टिकट अब हो सकेंगे ट्रांसफर : यात्री अगर किसी कारणवश रेल यात्रा नहीं कर पाता है, तो वह अपना टिकट ट्रांसफर कर सकेगा। भारतीय रेलवे ने इसके लिये नयी व्यवस्था की है। रेलवे ने कहा है कि यात्री अपना कन्फर्म टिकट परिवार (ब्लड रिलेशन वालों को ) के सदस्य के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं।

जजों की सेवानिवृत्ति की उम्र 62 से 65 वर्ष करने का कोई प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास नहीं है। यह जानकारी केंद्रीय कानून राज्यमंत्री श्री पी.पी. चौधरी ने राज्यसभा में दी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010 में जजों की सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने का एक विधेयक लाया गया था, जो बाद में खारिज हो गया।