Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

ट्रांजिट ओरियंटल डेवलपमेंट पॉलिसी
शहरों के स्मार्ट विकास में सहायक होगी पॉलिसी - श्रीमती माया सिंह
 

भोपाल, मध्यप्रदेश सरकार शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट विकास को बढ़ावा देना चाहती है। इसके लिये नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा ट्रांजिट ओरियंटल डेवलपमेंट (टीओडी) पॉलिसी तैयार की गई है। यह पॉलिसी मध्यप्रदेश के सभी शहरों में ट्रांजिट स्टेशनों तथा ट्रांजिट कॉरिडोर के आसपास के क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहित तथा नियंत्रित करने में सहायक होगी। इस पॉलिसी से शहरों में अधोसंरचना विकास तथा परिवहन से संबंधित समस्याओं का निराकरण हो सकेगा। इस पॉलिसी को प्रदेश के सभी शहरों में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जायेगा। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने भोपाल स्थित मंत्रालय में सम्पन्न हुई एक बैठक में कही।

श्रीमती सिंह ने कहा कि प्रदेश के शहरों में जनसंख्या के बढ़ते दबाव के कारण शहरों के बुनियादी ढांचे पर जोर पड़ता है। परिणामस्वरूप यातायात और बाजार सहित अन्य लोक सुविधाओं के साथ-साथ अन्य समस्यायें पैदा हो जाती हैं, जिनका समाधान इस पॉलिसी के बनने के बाद आसानी से हो सकेगा।

श्रीमती माया सिंह ने कहा कि टीओडी पॉलिसी लागू होने से शहरों में भूमि उपयोग और ट्रांजिट (पारगमन) के बीच स्वस्थ विकास गतिविधियां संचालित होंगी, शहरों का फैलाव कम होने के साथ सार्वजनिक सुविधाओं और सार्वजनिक परिवहन का बेहतर उपयोग सुनिश्चित हो सकेगा। वर्तमान में मध्यप्रदेश में सार्वजनिक यातायात सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिये 19 शहरों में स्पेशल पर्पज व्हीकल (च्घ्ज्) स्थापित किये जा रहे हैं, जो इंदौर में प्रारंभ किये जा चुके हैं।