Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

भारत ने ईरान को हराकर जीता पहला कबड्डी मास्टर्स खिताब

खिताबी मैच में अजय ठाकुर के नौ अंकों की बदौलत भारत ने ईरान को 44-26 से दी मात

दुबई, भारतीय कबड्डी टीम ने एक बार फिर अपने अनुभव और शानदार प्रदर्शन के चलते छह देशों के बीच हुये पहले कबड्डी मास्टर्स टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया। दुबई में हुये इस टूर्नामेंट के फाइनल में अजय ठाकुर की अगुआई में भारतीय टीम ने ईरान को 44-26 से मात देते हुये मैच और खिताब पर कब्जा किया। भारतीय टीम शुरुआत से ही ईरान पर हावी दिखी। पहले 20 मिनट में भारत के रेडर्स और डिफेंडर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया और ईरान पर अच्छी बढ़त बनाई।

  • फाइनल मैच के दौरान दो बार ऑल आउट हुई ईरान की टीम।
  • मोनू गोयत ने खिताबी मुकाबले में महत्वपूर्ण छह अंक जुटाए।
  • भारत की तरफ से तीन सुपर टैकल किये गये।
  • अहमदाबाद में 2016 विश्व कप में दोनों टीमें आमने-सामने थीं, जिसमें भी अजय ने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

मैच के पहले हाफ के दौरान स्टेडियम की बत्ती गुल हो गयी जिससे 10 मिनट तक खेल रोकना पड़ा, लेकिन इस व्यवधान से भारतीय टीम के प्रदर्शन में कोई कमी नहीं आयी और हाफ टाइम तक भारत ने ईरान पर 18-11 से बढ़त बना ली थी। दूसरे हाफ में ईरान के कप्तान अमीरहोस्सेइन मालेकी ने भारतीय टीम पर ‘रफ प्लेे’ का आरोप लगाया जिसे रेफरी ने खारिज कर दिया।

खिताबी जंग में भारत ने ईरान को खुद पर कभी हावी नहीं होने दिया और बड़े अंतर के साथ जीत दर्ज की।

नौ दिवसीय इस टूर्नामेंट में भारत, ईरान, दक्षिण कोरिया, पाकिस्तान, अर्जेंटीना और केन्या ने हिस्सा लिया था। भारत और ईरान दोनों ही टीमों ने एक भी मैच न हारते हुये टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। भारत ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 36-20 से हराया था, जबकि ईरान ने पाकिस्तान पर 40-21 से जीत दर्ज की थी।