Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
पिछला सप्ताह
30 जून
इस वर्ष आजादी के बाद सबसे अधिक यात्री हज यात्रा पर जाएंगे : इस साल हज सब्सिडी खत्म होने के बावजूद 1,75,025 भारतीय मुसलमान हज यात्रा पर जायेंगे। यह आंकड़ा आज़ादी के बाद सबसे अधिक है। इन यात्रियों में 47 प्रतिशत से ज़्यादा महिलायें हैं, जो भी एक रिकॉर्ड है। यह जानकारी केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दी। गौरतलब है कि इस वर्ष पहली बार 1,308 महिलायें बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के भी हज यात्रा करेंगी।

कनाडा ने अमेरिकी सामानों पर 12.6 बिलियन डॉलर का उत्पाद शुल्क लगा दिया है। इनमें संतरे का जूस, केचअप सहित अन्य वस्तुयें शामिल हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोपीय संघ, कनाडा और मैक्सिको से आयातित इस्पात पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम पर 10 फीसदी शुल्क लगाने की घोषणा की थी। इससे चीन के बाद अब कनाडा का भी अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर शुरू हो गया है।

1 जुलाई
पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा 31 मार्च 2019 तक बढ़ी : केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा 30 जून 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च 2019 तक कर दी गई है। यह निर्णय आयकर अधिनियम की धारा 119 के तहत लिया गया है। यह पांचवीं बार है, जब पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा बढ़ाई गई है। दरअसल, मार्च 2018 तक कुल 33 करोड़ में से लगभग 16.65 करोड़ पैन को आधार से लिंक किया जा चुका है।

लोकसभा सदस्य अब एक दिन में अधिकतम 10 प्रश्नों की जगह सिर्फ 5 प्रश्नों के लिये ही नोटिस दे सकेंगे। लोकसभा सचिवालय के प्रश्न प्रकोष्ठ ने यह जानकारी दी। इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष के निर्देश 10(बी) में संशोधन किया गया है। 5 से अधिक प्रश्नों के लिये नोटिस दिये जाने पर उसे अगले दिन के लिए रखा जायेगा। यह निर्देश आगामी लोकसभा सत्र से प्रभावी होगा।
2 जुलाई
कावेरी जल प्रबंधन की बैठक में कर्नाटक को पानी छोड़ने का आदेश : कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण की पहली बैठक में कावेरी थालों के जलाशयों में जल भंडारण, उच्चतम न्यायालय के फैसले के अनुसार कर्नाटक से तमिलनाडु को कावेरी का पानी जारी रखने सहित कई मुद्दों पर विचार किया गया। बैठक में कर्नाटक को तमिलनाडु के लिए 31.24 टीएमसी पानी छोड़ने का आदेश दिया गया है। इस पर केंद्रीय जल आयोग और कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एस. मसूद हुसैन ने कहा कि जून माह में सरप्लस को समायोजित करने के बाद प्राधिकरण ने कर्नाटक को पानी छोड़ने के निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 7-16 अगस्त, 2017 को अमेरिका के लॉस एंजिलिस, कैलिफ़ोर्निया में आयोजित 17वें विश्व पुलिस और फायर गेम्स के पदक विजेताओं को सम्मानित किया। 101 सदस्यीय भारतीय पुलिस दल, 17वें विश्व पुलिस और फायर गेम्स से रिकॉर्ड 321 पदकों के साथ वापस आया था। गौरतलब है कि पुलिस दल ने सात स्पर्धाओं में भाग लिया और 151 स्वर्ण, 99 रजत और 71 कांस्य पदक जीते थे।

3 जुलाई
खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने ई-मार्केटिंग प्रणाली प्रारंभ की : खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने ई-मार्केटिंग प्रणाली ‘खादी संस्थान’ प्रबंधन एवं सूचना प्रणाली (किमिस) का शुभारंभ किया। खादी एवं ग्रामोद्योगों के उत्पादों की खरीद-बिक्री के लिए देश में कहीं से भी इस प्रणाली या सिस्टम तक पहुंचा जा सकता है। आयोग के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना ने ‘किमिस’ का उद्घाटन किया।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की नैशनल एडवाइज़र ब्यूरो लिमिटेड कंपनी ने देश में पानी की कमी दूर करने के लिए एक अनोखी योजना बनाई है। इसके लिये कंपनी अंटार्कटिका से आइसबर्ग लाने की परियोजना पर कार्य कर रही है। यह परियोजना 2019 में शुरू होगी और इसकी अनुमानित लागत 50-60 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। परिवहन के दौरान बर्फ को पिघलने से बचाने की तकनीक पर भी कंपनी काम कर रही है।

ग्लोबल वॉर्मिंग के लिए आज से करीब 50 करोड़ वर्ष पहले धरती पर हुई शुरुआती जानवरों की उत्पत्ति ज़िम्मेदार थी। यह बात पत्रिका ‘नेचर कम्युनिकेशंस’ में प्रकाशित शोध में कही गई है। शोध में बताया गया है कि 52-54 करोड़ वर्ष पहले समुद्र में प्राणी जगत की उत्पत्ति हुई और समुद्रतल में जैविक पदार्थ टूटने लगे, जिससे वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की अपेक्षा ऑक्सीजन कम होती गई और इससे ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ती गई।
4 जुलाई
अप्रैल 2019 तक 1 लाख से अधिक लोगों को नौकरी देगा रेलवे : रेलवे अप्रैल 2019 तक एक लाख से अधिक लोगों को नौकरियां देगा। यह जानकारी रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने दी। उन्होंने कहा कि रेलवे के पास 1.10 लाख रिक्त पदों के लिए लगभग 2.27 करोड़ आवेदन आये हैं। इन पदों के लिये परीक्षायें सितंबर, अक्तूबर और नवंबर में कराई जायेंगी। इनमें रेलवे सुरक्षा बल के पद भी शामिल हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी महिला कर्मचारियों को नौकरी के दौरान बच्चों की देखभाल करने के लिए 180 दिनों की पेड लीव देने का फैसला किया है। यह लीव बच्चों के 18 साल के होने तक दी जाएगी। सरकार के अनुसार पत्नी के नहीं होने पर पुरुष कर्मचारी भी ये छुट्टियां ले सकेंगे।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक ने उच्च शिक्षा वित्त एजेंसी (एचईएफए) के कार्य क्षेत्र में विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वित्त एजेंसी के पूंजी आधार को बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है और इसे 2022 तक शिक्षा में अवसंरचना और प्रणालियों को मज़बूत करने के लिये 1,00,000 करोड़ रुपये की निधि निर्माण करने का भी निर्देश दिया गया है।
5 जुलाई
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र शुरू करेगा नये डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र ने प्रीवेंटिव कंजर्वेशन, कल्चरस इंफोर्मेटिक्स, बौद्ध अध्ययन, डिजीटल लाइब्रेरी तथा डाटा प्रबंधन एवं पांडुलिपि विज्ञान और पुरातत्व में पीजी डिप्लोमा तथा 6 नये सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। इन पाठ्यक्रमों का मूल उद्देश्य सभी आयामों के साथ कला और संस्कृति का सृजन करना तथा प्राचीन ज्ञान और उपलब्धियों को मल्टी मीडिया प्लेटफॉर्म पर सुगम बनाना है।
 
तमिलनाडु के कोयंबटूर में स्थित अमृता विश्व विद्यापीठम के छात्रों ने रोबोटिक ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित कम कीमत वाली सेल्फ-ड्राइविंग व्हीलचेयर बनाई है। इस व्हीलचेयर का नाम ‘Self-E’ रखा गया है। इसमें लगे सेंसर अवरोधों के साथ आस-पास का मैप भी बनाते हैं, जिसे कनेक्टेड स्मार्टफोन ऐप पर देखा जा सकता है और यूज़र्स द्वारा मैप पर कोई भी जगह टच करने पर यह व्हीलचेयर खुद-ब-खुद उस जगह तक चली जाती है।
6 जुलाई
पहलगाम मार्ग से अमरनाथ यात्रा फिर शुरू : जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं के कारण स्थगित हुई अमरनाथ यात्रा को पहलगाम मार्ग से दोबारा शुरू कर दिया गया है। वहीं बालटाल मार्ग से यात्रा लगातार तीसरे दिन भी स्थगित रही। गौरतलब है कि 28 जून को शुरू हुई यह तीर्थयात्रा 26 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी।

उत्तरप्रदेश सरकार ने प्रदेश में 15 जुलाई से प्लास्टिक बैन करने का आदेश जारी कर दिया है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी को यूपी कैबिनेट पहले ही मंजूरी दे चुकी है। गौरतलब है कि अभी हाल ही में महाराष्ट्र में भी प्लास्टिक को बैन किया गया था। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता से अपील की है कि सभी लोग इस प्लास्टिक बंदी में सहयोग करें।