Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

 
भोपाल में खुला देश का पहला समावेशी जन सुविधा केंद्र
समाज में किन्नरों की सार्थक भूमिका की जायेगी सुनिश्चित

भोपाल, किन्नर देश के सम्मानित नागरिक हैं। प्रदेश सरकार उनका पूरा सम्मान करती है। समाज में किन्नरों की सार्थक भूमिका सुनिश्चित की जायेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना में किन्नरों को आवास निर्माण के लिये केंद्र सरकार के अतिरिक्त राज्य सरकार की ओर से भी डेढ़ लाख रुपये का अनुदान दिया जायेगा। सकारात्मक कार्यों में किन्नरों की सेवाओं का सरकार उपयोग करेगी। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के आज़ाद मार्केट में गणपति चौक मंगलवारा के निकट किन्नरों के लिये निर्मित देश के पहले समावेशी जन सुविधा केंद्र का लोकार्पण करते हुए कही।

  • किन्नरों के लिये शीघ्र आयोजित की जायेगी किन्नर पंचायत।
  • स्वच्छता का संदेश घर-घर पहुँचाने में लिया जायेगा किन्नरों का सहयोग।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कुपोषण को दूर करने और बेटी बचाओ अभियान के संदेश को भी सर्वव्यापी बनाने में किन्नर समुदाय का सहयोग लिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि किन्नर समुदाय को बदनाम करने वाले अवांछनीय तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही के लिए प्रशासन को निर्देशित किया जाएगा। उन्होंने नगर निगम द्वारा किन्नरों के प्रति संवेदनशीलता की प्रभावी पहल की सराहना की।

महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों के प्रति संवेदनशील है। इसी भावना के अनुरूप  नगर निगम द्वारा किन्नरों को क्वालिटी लाइफ उपलब्ध कराने के प्रयास किए गये हैं। उनके लिए सार्वजनिक शौचालय बनवाया गया है। नगर निगम भोपाल की पहल पर प्रधानमंत्री आवास योजना में केन्द्र सरकार ने किन्नरों को भी शामिल किया है। योजना के अंतर्गत अब उन्हें भी पक्के आवास प्रदान किए जाएँगे।

समावेशी जन सुविधा केंद्र की विशेषता

नगर निगम भोपाल द्वारा बनवाया गया जनसुविधा केन्द्र देश एवं प्रदेश में इकलौता समावेशी जनसुविधा केन्द्र है। इसमें एक ही परिसर में पृथक-पृथक प्रवेश द्वार से महिला, पुरुष, दिव्यांग तथा थर्ड जेंडर हेतु मूलभूत सुविधाएँ मुहैया कराई गई हैं।