Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
social media accounts

 
समाधान ऑनलाइन की मदद से गुरुप्रसाद को मिली अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन राशि की जानकारी
 

ग्राम किसुरी, जिला छिंदवाड़ा के गुरुप्रसाद ने समाधान ऑनलाइन के अधिकारियों को बताया कि उन्होंने अंतर्जातीय विवाह किया था, जिसमें प्रोत्साहनस्वरूप मिलने वाली (अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन राशि) राशि उन्हें अभी तक नहीं मिली है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस संबंध में कलेक्टर कार्यालय जाकर भी पता किया, पर उन्हें यह नहीं पता चल रहा है कि यह राशि कब मिलेगी?

उन्होंने अधिकारियों से प्रोत्साहन राशि दिलवाने की गुहार लगायी। गुरुप्रसाद की समस्या को ध्यान में रखते हुए समाधान ऑनलाइन के अधिकारियों ने सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से संपर्क किया। अधिकारियों ने (समाधान ऑनलाइन) आयुक्त अनुसूचित जाति विकास, भोपाल से भी इस संबंध में मदद माँगी।

वरिष्ठ अधिकारी और आयुक्त कार्यालय, भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार बजट आवंटन में हुई देरी की वजह से गुरुप्रसाद की अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन राशि मिलने में देरी हुई है, जबकि उसने सही समय पर विवाह पंजीकरण सहित सभी दस्तावेज समय पर जमा कर दिये थे। आयुक्त कार्यालय से पता चला कि सभी रुके हुए केस (अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन राशि पाने वाले) नाम सहित स्थिति, विवरण के आधार पर पोर्टल पर उपलब्ध करा दिये हैं और उसमें गुरुप्रसाद का नाम भी शामिल है। समाधान ऑनलाइन के अधिकारियों ने उक्त जानकारी गुरुप्रसाद को दी और आश्वस्त किया कि अब जल्द ही उन्हें प्रोत्साहन राशि प्राप्त हो जाएगी। गुरुप्रसाद ने समाधान ऑनलाइन के अधिकारियों का मदद के लिए धन्यवाद अदा किया।

कैसे लें मदद

अगर आप भी समाधान ऑनलाइन की मदद लेना चाहते हैं तो http://samadhan.mp.gov.in पर ऑनलाइन अपनी समस्या लिख भेजें। ऑनलाइन अधिकारी आप से स्वयं संपर्क कर लेंगे।