Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

डोपिंग के लिये अपनाएं जीरो टॉलरेंस पॉलिसी - विजय गोयल

नई दिल्ली, केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री श्री विजय गोयल ने देशभर में डोपिंग की घटनाओं का गंभीरता के साथ संज्ञान लेते हुए नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा), भारतीय ओलिंपिक संघ, नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन और भारतीय खेल प्राधिकरण (साईं) को डोपिंग के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी को अपनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को शुरुआती स्तर पर ही डोपिंग से होने वाले नुकसान के बारे में जागरुक किया जाये।

पूर्व किक्रेटर संध्या को एमसीसी ने दी मानद सदस्यता

नई दिल्ली, क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित क्लब में से एक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान संध्या अग्रवाल को मानद आजीवन सदस्यता देने की पेशकश की है। संध्या को यह सम्मान खेलों में उनके योगदान के लिये दिया जा रहा है। संध्या ने अपने कैरियर में 13 टेस्ट मैच और 21 एक दिवसीय मैच खेले हैं। संध्या वर्तमान में मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एमपीसीए) की सीनियर महिला टीम की चयनकर्ता हैं। संध्या को अर्जुन और विक्रम पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

भारतीय फुटबॉलर सुब्रत पॉल डोप टेस्ट में हुए फेल

नई दिल्ली, भारतीय फुटबॉल टीम के अनुभवी गोलकीपर सुब्रत पॉल राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के डोपिंग परीक्षण में फेल हो गए हैं। सुब्रत को नाडा के 18 मार्च को किये गये परीक्षण में प्रतिबंधित दवाओं के सेवन का दोषी पाया गया है। पॉल ने वर्ष 2007 में भारतीय टीम में पदार्पण किया था, वे अब तक 64 मैच खेल चुके हैं। सुब्रत अर्जुन पुरस्कार विजेता खिलाड़ी हैं।

सऊदी अरब ने बनाया वनडे में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड

बैंकाक, सऊदी अरब ने चीन को एक दिवसीय क्रिकेट मैच में 390 रनों से हराकर एक दिवसीय क्रिकेट में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। सऊदी अरब ने थाईलैंड में खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 418 रन बनाए थे। इसके जवाब में चीन की पूरी टीम सिर्फ 28 रनों पर ही सिमट गई। सऊदी अरब के लिये मोहम्मद अफजल ने सबसे ज्यादा 120 रन और शोएब अली ने 91 रन बनाये।

यूनुस खान ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 10 हजार रन

किंग्सटन, पाकिस्तान के धुरंधर बल्लेबाज यूनुस खान टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी के दौरान 23वाँ रन बनाते हुए हासिल की। यह कारनामा करने वाले यूनुस विश्व के 13वें बल्लेबाज हैं। उल्लेखनीय है कि भारत के सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन बनाये थे।