Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

जेल मुख्यालय, मध्यप्रदेश, भोपाल

क्रमांक 10296/सामान्य स्थापना/2016 भोपाल, दिनांक 04.06.2016
विज्ञप्ति

जेल मुख्यालय, भोपाल में बैकलॉग के अंतर्गत रिक्त 03 भृत्य के पदों पर अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के निःशक्तजन श्रेणी (दृष्टिबाधित/अस्थिबाधित) व्यक्तियों से नियुक्ति की जानी है। इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र जेल मुख्यालय, अरेरा हिल्स, भोपाल में दिनांक 24.06.2016 को सायं 05.00 बजे तक प्रस्तुत करें। निर्धारित तिथि 24.06.2016 के पश्चात प्राप्त आवेदन पत्रों पर कोई विचार नहीं किया जावेगा। भृत्य पद से संबंधित जानकारी निम्नानुसार है :-

पदनाम वेतनमान कुल पद संख्या-03 न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता आयु सीमा
अनुसूचित
जाति
अनुसूचित
जनजाति
भृत्य 4440-7440+1300
ग्रेड एवं नियमानुसार
महंगाई भत्ते
02 01 आठवीं परीक्षा उत्तीर्ण 1. न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 45 वर्ष
2. निःशक्तजनों को निर्धारित आयु सीमा में
नियमानुसार छूट प्रदान की जावेगी।

शर्तें :- 1. आवेदक को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 2. आयु सीमा भृत्य के लिए 01.01.2016 को 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक न हो। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग विभागों/निगमों/मंडलों/आयोगों/स्वायत्तशासी निकायों/होमगार्ड में कार्यरत शासकीय सेवकों तथा महिला अभ्यार्थियों के लिए आयु सीमा 45 वर्ष होगी। अधिकतम आयु सीमा में छूट जो कि शारीरिक रूप से विकलांग/भूतपूर्व सैनिक को प्रदान की जानी है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों/दिशा निर्देशों के अनुसार होगी। परंतु यह भी की सभी प्रकार की छूट सम्मिलित करते हुए किसी भी स्थिति में किसी भी प्रवर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष से अधिक नहीं होगी। 3. आवेदक का विवाह निर्धारित न्यूनतम आयु (पुरुष वर्ग के लिए 21 वर्ष एवं महिला वर्ग के लिए 18 वर्ष) से पूर्व कर लिया होगा उसे उक्त पदों हेतु अयोग्य माना जावेगा। 4. आवेदक की दो से अधिक जीवित संतान हो जिनमें से एक का जन्म 26 जनवरी 2001 को या उसके पश्चात हुआ हो नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा परन्तु कोई भी आवेदक जिसकी पहले से एक जीवित संतान है तथा आगामी प्रसव 26 जनवरी 2001 को या उसके पश्चात हुआ हो जिसमें दो या दो से अधिक संतानों का जन्म होता है किसी सेवा में या पद पर नियुक्ति के लिए निर्हरित नहीं होगा। 5. शासकीय/अर्द्ध शासकीय संस्था/कार्यालय में कार्यरत आवेदनकर्ता अपना आवेदन पत्र नियोक्ता के माध्यम से भेजे, सीधे प्राप्त आवेदन पर विचार नहीं किया जावेगा। 6. आवेदन पत्र में कोई जानकारी अपूर्ण असत्य या त्रुटिपूर्ण पाई जाती है अथवा वांछित प्रमाण पत्र संलग्न नहीं किया जाता है तो उसके आधार पर आवेदक को पूर्व सूचना दिए बगैर आवेदन पत्र किसी भी स्तर पर निरस्त किया जा सकेगा। 7. आवेदन पत्र के साथ सक्षम अनुविभागीय अधिकारी द्वारा प्रदत्त जाति, स्थायी मूल निवासी, जन्मतिथि, श्रेणी (अनुसूचित जाति/जनजाति/विकलांग आदि) से संबंधित प्रमाण पत्र शैक्षणिक योग्यता संबंधित अंक सूची/अभिलेखों को स्वयं अभिप्रमाणित छायाप्रति संलग्न की जाए।
8. निःशक्त आवेदकों को शासन द्वारा निर्धारित चिकित्सा मंडल/चिकित्सक निःशक्तजनों के लिए विशेष रोज़गार कार्यालय एवं पुनर्वास कार्यालय के साथ सम्बद्ध मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी किया गया मेडिकल प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा।

चयन प्रक्रिया :-

01. न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता कक्षा आठवीं में प्राप्तांकों का 80 प्रतिशत एवं शासकीय/अर्द्ध शासकीय/निगम मंडल में कार्य करने संबंधी सक्षम अधिकारी द्वारा जारी अनुभव प्रमाण पत्र के आधार पर 20 प्रतिशत (एक वर्ष हेतु 04 अंक एवं अधिकतम पांच वर्ष हेतु 20 अंक) प्रवीणता सूची तैयार कर प्रवीणता अनुसार नियुक्ति की कार्यवाही चयन समिति की अनुशंसा के आधार पर की जावेगी। 02. अंतिम प्रवीणता सूची तैयार करते समय समान अंक प्राप्त करने वाले अभ्यार्थियों की आयु के आधार पर आपसी सहवरिष्ठता निर्धारित की जावेगी। अर्थात आयु में वरिष्ठ अभ्यार्थी को वरियता दी जावेगी। 03. किसी भी विवाद की दशा में महानिदेशक जेल एवं सुधारात्मक सेवाएं का विनिश्चय मान्य होगा।

  जेल उप महानिरीक्षक (स्थापना)
मध्यप्रदेश, भोपाल