Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

श्री हुकुमसिंह कराड़ा

जीवन-परिचय

स्वर्गीय श्री देवीसिंह कराड़ा के पुत्र श्री हुकुमसिंह कराड़ा का जन्म 02 अप्रैल, 1957 को ग्राम शादीपुरा, जिला-शाजापुर में हुआ। दो पुत्र और तीन पुत्रियों के पिता श्री कराड़ा की शैक्षणिक योग्यता बी.ए. है। व्यवसाय से कृषक श्री कराड़ा की अभिरूचि है समाज-सेवा है।

श्री कराड़ा का सार्वजनिक और राजनैतिक जीवन ग्राम पंचायत शादीपुरा के सरपंच पद से शुरू हुआ। वे वर्ष 1983 में जनपद पंचायत मोमन बड़ादिया के अध्यक्ष और फिर जिला पंचायत शाजापुर के अध्यक्ष बने। वर्ष 1984-88 में जिला योजना मंडल शाजापुर के उपाध्यक्ष, जिला देवास और शाजापुर टेलीफोन सलाहकार समिति के अध्यक्ष रहे। श्री कराड़ा वर्ष 1996-97 से जिला कांग्रेस कमेटी शाजापुर के अध्यक्ष रहे।

श्री कराड़ा वर्ष 1993 में दसवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए और लोकलेख, पुस्तकालय तथा गैस राहत एवं पुनर्वास विभागीय परामर्शदात्री समिति के सदस्य रहे। वर्ष 1998 में ग्यारहवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए और ऊर्जा तथा खनिज साधन विभाग के मंत्री रहे। श्री कराड़ा वर्ष 2003 में तीसरी बार बारहवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। श्री कराड़ा वर्ष 2008 में चौथी बार और वर्ष 2018 में पाँचवी बार विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुए।

श्री कराड़ा 25 दिसम्बर 2018 को मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के मंत्रीमंडल में मंत्री पद की शपथ ग्रहण की।