Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

श्री बाला बच्चन

जीवन-परिचय

श्री बाला बच्चन का जन्म 13 जुलाई 1966 को कासेल, जिला बड़वानी में हुआ। श्री राम सिंह के पुत्र श्री बाला बच्चन ने इलेक्ट्रॉनिक्स में बी.ई. किया है। पेशे से किसान श्री बच्चन की रूचि लॉन टेनिस में भी रही है।

श्री बाला बच्चन विद्यार्थी जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हो गये। वे मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस के अनुसूचित जाति और जनजाति प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। इसके साथ ही श्री बच्चन मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस के महासचिव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य भी रहे हैं। श्री बच्चन अखिल भारतीय युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव भी रहे हैं।

श्री बाला बच्चन सन् 1993 में दसवीं विधान सभा और वर्ष 1998 में ग्यारहवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। श्री बच्चन को आदिम जाति कल्याण विभाग में राज्य मंत्री और बाद में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में खेल एवं युवक कल्याण की जिम्मेदारी दी गयी। श्री बाला बच्चन लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री भी रहे हैं। श्री बाला बच्चन वर्ष 2008 में तेरहवीं विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए। उन्हें भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव की जिम्मेदारी के साथ-साथ महाराष्ट्र राज्य के सह प्रभारी की जिम्मेदारी भी दी गयी। श्री बच्चन मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव भी रहे हैं।

श्री बाला बच्चन थ्रोबॉल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद, नई दिल्ली के संयुक्त सचिव रहे। वर्ष 2013 में श्री बाला बच्चन चौथी बार विधानसभा सदस्य और वर्ष 2018 में पाँचवीं बार विधानसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए हैं।

श्री बाला बच्चन ने 25 दिसम्बर, 2018 को मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के मंत्रीमण्डल में केबिनेट मंत्री की शपथ ग्रहण की।