Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh

श्री आरिफ अकील

जीवन-परिचय

श्री आरिफ अकील 15वीं विधानसभा में निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 150 भोपाल उत्तर से निर्वाचित हुए हैं। श्री आरिफ अकील का जन्म भोपाल में 14 जनवरी 1952 को हुआ। एम.एससी, एम.ए., बी.एड. और एल.एल.बी. शिक्षित श्री आरिफ अकील का व्यवसाय कृषि है। वर्ष 2018 में श्री अकील छठवीं बार विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए हैं।

श्री अकील ने सार्वजनिक और राजनीतिक जीवन की शुरूआत 1972 में छात्र राजनीति से शुरू की। आप सेफिया महाविद्यालय भोपाल के छात्र संघ अध्यक्ष, मध्यप्रदेश यूथ कांग्रेस एवं एनएसयूआई मध्यप्रदेश के उपाध्यक्ष और बार कौंसिल के सदस्य भी रहे हैं। श्री अकील वर्ष 1995 से मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड के सदस्य हैं। इसके साथ ही श्री अकील भोपाल विश्वविद्यालय की कोर्ट के सदस्य, नागरिक बैंक के संचालक तथा कई अन्य संस्थाओं के अध्यक्ष और संरक्षक भी रहे हैं। श्री अकील की अभिरूचियों में जनसेवा, खेल और कृषि कार्य प्रमुख है।

श्री आरिफ अकील अनेक खेल संगठनों में भी सक्रिय रहे हैं। श्री अकील जिला शूटिंग बाल एसोसिएशन के अध्यक्ष, भोपाल हॉकी (मेन्स) एसोसिएशन की कार्यकारिणी के सदस्य और अनेक खेल संगठनों के पदाधिकारी हैं। वर्ष 1998 से मध्यप्रदेश हज कमेटी के अध्यक्ष और वर्ष 1995 से भोपाल नागरिक बैंक के अध्यक्ष सहित अन्य संस्थाओं के पदाधिकारी रहे हैं।

श्री अकील वर्ष 1990 में नवीं विधानसभा, 1998 में 11वीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। उन्हें राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अल्प संख्यक कल्याण, भोपाल गैस त्रासदी, राहत एवं पुनर्वास, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग तदनन्तर मंत्री पिछड़ा वर्ग तथा अल्प संख्यक कल्याण, भोपाल गैस त्रासदी, राहत एवं पुनर्वास विभागों की जिम्मेदारी दी गई। श्री अकील अप्रैल 2004 से भू-अभिलेखों के कम्प्यूटरीकरण एवं समीक्षा कार्यों के लिए गठित भोपाल जिला स्तरीय समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य रहे। 13 फरवरी 2004 से विधानसभा में कांग्रेस पक्ष के सचिव, 5 जून 2004 अल्पसंख्यक कल्याण एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की परामर्शदात्री समिति के सदस्य रहे। सन 2003 में 12वीं, सन् 2008 में 13वीं और 2013 में 14वीं विधानसभा के सदस्य के रूप में भी निर्वाचित हुए हैं।

श्री आरिफ अकील ने 25 दिसम्बर, 2018 को मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के मंत्रीमण्डल में केबिनेट मंत्री की शपथ ग्रहण की।