Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
बहु मतदान केन्द्र भवनों में एक आब्जर्वर आयोग ने साफ किया

भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया के सुव्यवस्थित संचालन के मद्देनज़र इस बार लघु प्रेक्षकों (माइक्रो आब्जर्वर) की तैनाती भी मतदान केन्द्रों पर कराई है। इस बारे में आयोग ने गत दिवस दिए निर्देश में इनकी तैनाती को लेकर यह स्पष्ट किया है कि बहु मतदान केन्द्र वाले भवन के ठिकाने पर एक माइक्रो आब्जर्वर तैनात किया जाएगा।
निर्वाचन आयोग ने इस सिलसिले में चाही गई जानकारी को लेकर स्पष्ट किया है कि बहु मतदान केन्द्र वाले भवन में केन्द्रवार एक-एक माइक्रो आब्जर्वर के बजाय ऐसे प्रत्येक भवन पर एक माइक्रो आब्जर्वर की ही तैनाती की जाएगी। यह एक माइक्रो आब्जर्वर ही अंतराल के साथ उस भवन परिसर के मतदान केन्द्रों में बार-बार आ-जाकर स्थिति पर निगरानी रखेंगे। आयोग ने कहा है कि इस व्यवस्था से इन सरकारी कर्मचारियों की कमी नहीं पड़ेगी। इसके बावजूद यदि इन निर्देशों का पालन करने के चलते इन अफसरों की कोई कमी आती है तो संभागीय आयुक्तों को अंतर्जिला व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं।
ज्ञात हो कि निर्वाचन आयोग ने इन माइक्रो आब्जर्वर के बतौर जिलों में भारत सरकार के विभिन्न दफ्तरों के राजपत्रित अधिकारी और कर्मचारियों को भी चुनाव के काम में तैनात करने का फैसला किया है। इनके प्रशिक्षण के दौरान टी.ए., डी.ए. का भुगतान उनके विभाग करेंगे। इसी तरह इन्हें मतदान के दिन मतदान केन्द्र स्थल पर लाने और वहाँ से वापस ले जाने की सुविधा रिटर्निंग अफसरों के मुख्यालय से की जाएगी। इसके अलावा उनके लिए मतदान दलों के समान भोजन व्यवस्था भी की जाएगी। माइक्रो आब्जर्वर को उपयुक्त मानदेय राज्य सरकार देगी।

योगेश शर्मा