Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
राजनैतिक दलों से बातचीत

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जे.एस. माथुर ने आज यहाँ दो भिन्न बैठकों में जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की।
अफसरों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री माथुर ने चुनाव प्रक्रिया के अगले चरण मतदान की तैयारियों का विस्तृत जायजा लिया। उन्होंने अफसरों को बताया कि इस बार मॉक पोल (कृत्रिम मतदान) वास्तविक मतदान के एक घंटे पहले यानि 7 बजे किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने चुनाव आयोग के निर्देश के तहत कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा है। श्री माथुर ने डमी उम्मीदवारों को लेकर चुनाव आयोग द्वारा दिए गए ताजा निर्देशों से भी मैदानी अफसरों को भलीभांति अवगत कराया। इस सिलसिले में शिकायत की जाँच के बाद इसके प्रमाणित होने की सूरत में संबंधित उम्मीदवार की गतिविधियों को वीडियो में कैद कराया जाएगा।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री माथुर ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से यह आव्हान किया कि उम्मीदवारों के अधिकृत चुनाव एजेंट मॉक पौल के नियत समय पर मतदान केन्द्र पहुँच जाएं। उनसे यह उम्मीद भी की गई कि चुनाव प्रचार के लिए किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में पहुँचने वाले ऐसे राजनेता या कार्यकर्ता जो उस निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं उन्हें मतदान के 48 घंटे पहले उस क्षेत्र को छोड़ देना चाहिए।
उन्होंने इस मौके पर पूछे गए एक सवाल का उत्तर देते हुए यह साफ किया कि मतदान कर्मचारियों द्वारा दिए गए मतों की गणना डॉक मत पत्रों की गणना के साथ होगी। इसके अलावा पर्दानशी महिलाओं की बहुतायत वाले क्षेत्रों में उनकी मतदाता के रूप में पहचान का जिम्मा महिला अफसर संभालेंगी। इस मौके पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष श्रीवास्तव, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री संजीव कुमार झा एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

योगेश शर्मा