Department of Public Relation:Government of Madhya Pradesh
रीना केवट को दिलाई इलाज की मदद

भारत निर्वाचन आयोग ने सतना जिले की रीना केवट को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए राज्य बीमारी सहायता निधि से एक लाख 10 हजार रुपए की सहायता दिए जाने का अनुमोदन किया है। आयोग ने आदर्श आचरण संहिता पर अमल की गाईड लाइन में यद्यपि पहले ही यह स्पष्ट किया हुआ है कि अत्यंत गंभीर बीमार लोगों को दी जा सकने वाली किसी सरकारी इमदाद पर इस दौरान रोक नहीं रहेगी। बहरहाल, जब यह मामला आयोग के ध्यान में लाया गया तो फौरन उसने इस पर रजामंदी की मुहर लगाई।
सतना जिले के गौहारी ग्राम की रीना के पिता केदार प्रसाद केवट ने आयोग को पत्र लिखकर इस राशि को स्वीकृत करवाने का अनुरोध किया था। उनकी पुत्री के हृदय के दोनो वाल्ब खराब हो चुके थे और इलाज की तात्कालिक आवश्यकता आन पड़ी थी। श्री केवट की पुत्री के इस प्रकरण में सतना जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने स्थिति के मद्देनज़र ईलाज के लिए राज्य बीमारी सहायता निधि से संचालनालय स्वास्थ्य सेवा को एक लाख 10 हजार रुपए देने की अनुशंसा की थी। संचालनालय ने इस पर आयोग की पूर्व मंजूरी को जरूरी बताया था। श्री केवट ने इस मामले में देरी न करते हुए सीधे आयोग को अनुमति देने संबंधी आवेदन प्रस्तुत किया।
आयोग ने तत्काल मामले का परीक्षण करवाया और प्रकरण की वस्तुस्थिति से अवगत होते ही स्वास्थ्य संचालनालय को इलाज के लिए उक्त राशि मंजूर करने की इजाजत दे दी। रीना केवट का इलाज शुरू हो चुका है।

योगेश शर्मा