social media accounts

आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उल्लेखनीय उपलब्धि के लिये महिलाएँ सम्मानित

 

भोपाल : गुरूवार, मार्च 8, 2018, 17:56 IST
 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिये महिलोंओं को सम्मानित किया। सम्मान पाने वालों में स्वयं का बाल-विवाह रोकने वाली किशोरी से लेकर रेल व्यवस्था को नियन्त्रित करने वाली महिलाएँ शामिल थीं। इस मौके पर राज्य स्तरीय मुख्यमंत्री नारी सम्मान रक्षा पुरस्कार भोपाल की सुश्री पूनम श्रोति को प्रदान किया गया। जिन्होंने स्वयं दिव्यांग होने के बावजूद महिलाओं के खिलाफ हो रही कुरितियों का विरोध किया और महिलाओं के स्वाबलंबन के लिये स्व-सहायता समूहों को आवश्यक प्रशिक्षण उपलब्ध कराया। सुश्री पूनम श्रोति की गंभीर अस्वस्थता के चलते इनकी माता श्रीमती द्रोंपदी श्रोति ने पुरस्कार प्राप्त किया। इस अवसर पर महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस, महिला बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव, प्रमुख सचिव महिला बाल विकास श्री जेएन कंसोटिया, आयुक्त महिला सशक्तिकरण श्रीमती जयश्री कियावत उपस्थित थी।

कार्यक्रम में लाड़ो सम्मान पुरस्कार हरदा जिले के ग्राम आलमपुर की अनिता विश्वकर्मा को प्रदान किया गया। जिन्होंने स्वयं के बाल-विवाह का विरोध कर 18 साल की आयु के बाद ही ससुराल जाने का प्रण लिया। बाल-विवाह की कुरीति के बारे में समाज में जनजगराण लाने के लिये जबलपुर की कुमारी इशिता विश्वकर्मा को भी लाड़ो सम्मान पुरस्कार प्रदान किया गया। कुमारी इशिता 'लाड़ो मेरी लाड़ो' गाने की मुख्य गयिका है। मंदसौर के श्री राघवेन्द्र शर्मा को एक सौ से अधिक बाल-विवाह रोकने के लिये लाड़ो सम्मान पुरस्कार प्रदान किया गया।

ग्रामीण महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्यों के लिये डिडौरी की श्रीमती विनीता नामदेव तथा श्रीमती रेखा पंद्रराम तथा बालाघाट की श्रमती इंन्द्रानी वरकड़े और श्रीमती शांति टेकाम को तेस्विनी पुरस्कार प्रदान किये गये। इस अवसर पर बलिका लिंगानुपात में सुधार के लिये बुरहानपुर जिला कलेक्टर को पुरस्कुत किया गया। उल्लेखनीय है कि बुरहानपुर में 'बेटी-बाचाओं-बेटी पढ़ाओं' के लिये हस्ताक्षर महाभियान चलाया गया था।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रेल संचालन की जिम्मेदारी को बखूबी संभाल रही महिलाओं को भी सम्‍मनित किया। इनमें बीना और अशोकनगर की उप स्टेशन अधीक्षक श्रीमती पूजा शर्मा तथा श्रीमती रानी गहलोत, भोपाल की शटिंग लोको पायलेट, श्रीमती आरती सिंह राजपूत, बीना की शंटिग लोको पायलेट श्रीमती मंजू यादव, सहायक लोको पायलेट श्रीमती प्रीती वर्मा, इटारसी की कुमारी दिपीका झरवडे, श्रमती पूजा शर्मा तथा बीना व गजंबासौदा की ट्रेक मैन कपूरी बाई तथा बबीता झा और गुना की वाल्व मैन रंगा बाई को सम्मनित किया गया।

राष्‍ट्रीय कुश्ती में अपना नाम दर्ज कराने वाली नीतू शर्मा की माता श्रीमती विद्या देवी शर्मा भावांतर भुगतान योजना के लिये श्रीमती हरी बाई गुर्जर और सशक्त वाहिनी में उल्लेखनीय योगदान के लिये बुरहानपुर की निधी गुप्ता को सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वयं सिद्धा महिला वसति गृह का लोकार्पण भी किया। काम-काजी महिलाओं को आवास उपलब्ध कराने के लिये निर्मित इस भवन में कुल 44 कक्ष, 6 ड्रोरमेट्री निर्मित की गई है। इसमें 102 महिलाओं को आवास सुविधा उपलब्ध करायी जा सकेगी।


संदीप कपूर 
दिव्यांगों को शिक्षित करने वाले शिक्षक माता-पिता तुल्य- राज्यपाल श्रीमती पटेल
प्रदेश में विकास के लिये जो भी संभव होगा राज्य सरकार करेगी
कामकाजी महिलाओं के लिये निजी भवनों में संचालित होंगे वसति गृह
म.प्र में बनेगा मुख्यमंत्री महिला कोष : मुख्यमंत्री श्री चौहान
लोकसभा-विधानसभा निर्वाचन एक साथ कराने राज्य स्तरीय समिति गठित
गृह मंत्री ने गाड़ी रोककर किया महिला सुरक्षाकर्मी का सम्मान
सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक 13 मार्च को
इन्दौर में 12 मार्च से तीन दिवसीय संगीत समारोह राग अमीर
पन्ना के दो प्राचीन स्मारक घोषित होंगे राज्य संरक्षित स्मारक
मंत्री श्री पवैया हिन्दी भाषा कार्यशाला का 9 मार्च को करेंगे शुभारंभ
सिर्फ महिलाओं को 60 हजार आबादी को 24 घंटे बिजली देने का जिम्मा
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उल्लेखनीय उपलब्धि के लिये महिलाएँ सम्मानित
सौभाग्य योजना से 9.64 गरीबों को मिले नि:शुल्क बिजली कनेक्शन
महिला सम्मान को अपने आचार-विचार में लायें : मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता
राष्ट्रीय लोक अदालत 14 अप्रैल को
उप सचिव श्री गिरीश कुमार शर्मा प्रशासन अकादमी, मसूरी में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ
कल तक सब्जी बेचने वाले मनोज बने दुकान के मालिक
एन.सी.सी. राज्य प्रकोष्ठ की कार्यालयीन समयावधि घोषित
प्रावधिक रूप से 233 शासकीय आवास आवंटित
मध्यप्रदेश में महिलाओं ने बनाई नई पहचान
कैक्टस चारे से दुग्ध उत्पादन में हो रही वृद्धि
5 से 16 अप्रैल के बीच होगी वैष्णो देवी, कामाख्या और पुरी तीर्थ की यात्रा
1