आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

कटनी जिले में प्रशासन ने की नवोदय विद्यालय में प्रवेश की नि:शुल्क कोचिंग व्यवस्था

 

भोपाल : बुधवार, जनवरी 3, 2018, 17:09 IST
 

कटनी जिले में प्राइमरी स्कूल के विद्यार्थियों को नवोदय प्रवेश परीक्षा की नि:शुल्क कोचिंग देने की शुरूआत की गई है। इस मिशन में कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले द्वारा की गई पहल के सार्थक परिणाम आना शुरू हो गए हैं। कोचिंग प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों में इस नवाचार से काफी उत्साह दिखने लगा है। विद्यार्थी अपना भविष्य संवारने के लिए जहां उत्सुकता, जोश और जुनून के साथ तैयारी में जुटे हुए हैं, वहीं उनके माता-पिता भी अपने बच्चों का बेहतर भविष्य गढ़ने के लिए उन्हें 10-10 किलोमीटर दूर से कोचिंग सेन्टर में ला रहे हैं।

जिले के 53 केन्द्रों में 4690 विद्यार्थी नवोदय कोचिंग में प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुट गये हैं। यह कोचिंग 1 सितम्बर 2017 से प्रारंभ की गई है और 8 फरवरी 2018 तक चलेगी। इस नवाचार में कटनी जिला मुख्यालय पर कोचिंग के लिए इच्छुक 7 हजार से अधिक विद्यार्थियों से फार्म भरवाए गए हैं।

जिला कलेक्टर ने डाईट द्वारा जिला स्त्रोत समूह के 12 सदस्यों को प्रारंभिक स्तर पर प्रशिक्षण दिलवाया है। समूह के सदस्यों ने प्रवेश परीक्षा में मानसिक योग्यता, गणित और भाषा के मॉडयूल बनाये है। इन मॉडयूल के आधार पर डाईट स्तर पर 159 प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है।

डाईट द्वारा तैयार प्रश्न-पत्र के आधार पर पात्रता परीक्षा कराई गई है। इसमें उच्चतम अंक प्राप्त करने वालें बच्चों का पंजीयन कोचिंग केन्द्र में किया गया। इसके लिए प्रत्येक जन-शिक्षा केन्द्र में पालकों की बैठक आयोजित कर उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लाभ तथा बच्चों की पढ़ाई एवं होम-वर्क आदि का ध्यान रखने के संबंध में चर्चा की गई।

कोचिंग को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए टीम की मॉनीटरिंग के प्रतिवेदन के आधार पर जिला शिक्षा केन्द्र के परियोजना समन्वयक, डाइट प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सुधारात्मक उपाय किए जाने की जाने की सुनिश्चित व्यवस्था की गई है। इसमें प्रत्येक विषय से संबंधित पी.पी.टी. एवं वीडियो-फिल्म का प्रदर्शन एल.सी.डी./प्रोजेक्टर पर किया जा रहा है।

जिला प्रशासन का यह प्रयास 4690 विद्यार्थियों के परिजन के लिए बहुत लाभदायक है। बड़वारा निवासी निखिलेश यादव, जगतपुर उमरिया के कैलाश प्रसाद कोरी, बड़ेरा के शेख शमीम, मनोज बर्मन, त्रिलोक यादव, रुपौंध के सुदामा प्रसाद दाहिया, हरेन्द्र यादव और चपहनी गांव के तोरिलाल जैसे विद्यार्थियों के अभिभावकों ने कलेक्टर को पुष्पगुच्छ भेंटकर उनका न केवल आभार व्यक्त किया है, बल्कि अपनी खुशी को साझा करते हुए कहा कि उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि जिला प्रशासन उनके बच्चों का भविष्य गढ़ने के लिए इस तरह की कोचिंग चलायेगा।

अब कटनी जिले में आश्वस्त है कि उनके बच्चे के नवोदय विद्यालय में चयन के लिए यह कोचिंग मील का पत्थर साबित होगी।


ऋषभ जैन/वर्मा
आदि गुरु शंकराचार्य एकात्म यात्रा
हाई स्कूल/हायर सेकेण्डरी स्कूलों के उन्नयन के लिए 335 करोड़ स्वीकृत
राजनीति में खेल भावना हो लेकिन खेलों में राजनीति नहीं हो : मुख्यमंत्री श्री चौहान
हितग्राही सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर के नागरिकों को दी करोड़ों रूपये की सौगात
नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलायें - मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ प्रदेश बनायें
बेटियों ने क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन किया है : मुख्यमंत्री श्री चौहान
फ्रेंड्स ऑफ एमपी कॉन्क्लेव से मध्यप्रदेश की दुनिया में और प्रतिष्ठा बढ़ेगी- मुख्यमंत्री श्री चौहान
मध्यप्रदेश में तम्बाकू उपयोग में 5 प्रतिशत की गिरावट-स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंह
ओमान में प्रति वर्ष देंगे 5 हजार युवाओं को रोजगार
क्रिश हार्वेस्टिंग सेंटर के मालिक बने निर्मल सिंह
साईकिल रिक्शा वालों को मदद करना चाहते हैं एनआरआई : श्री सुभाष अग्रवाल
कौशल प्रशिक्षण योजना से 59 बेरोजगारों को मिला रोजगार
फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी. समिट में आज के कार्यक्रम
कटनी जिले में प्रशासन ने की नवोदय विद्यालय में प्रवेश की नि:शुल्क कोचिंग व्यवस्था
सोलर पम्प से खेतों में सिंचाई; खर्चा एक रुपये भी नहीं
मदरसा बोर्ड द्वारा 5वीं एवं 8वीं की परीक्षाएं ओपन पद्धति से आयोजित की जाएंगी
पशुपालन से हितरलाल कमाते है 30 हजार रुपये महीने
1