| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

View in English Download Kruti News Download Chanakya News
"नमामि देवि नर्मदे''-सेवा यात्रा

स्वर्णिम मध्यप्रदेश की आधारशिला साबित होगी सेवा यात्रा

मंडला के कालपी में जनसंवाद में स्वामी अखिलेश्वरानंद  

भोपाल : शुक्रवार, अप्रैल 21, 2017, 18:32 IST
 

'नमामि देवि नर्मदे''-सेवा यात्रा स्वर्णिम मध्यप्रदेश के निर्माण में आधार-शिला साबित होगी। यात्रा वैचारिक और रचनात्मक जन-आंदोलन है। आज मण्डला जिले के कालपी में सेवा यात्रा के जन-संवाद में महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद ने यह विचार व्यक्त किया।

स्वामी अखिलेश्वरानंद ने कहा कि समय के साथ समूचे विश्व में जल-संकट गहराता जा रहा है। प्रदेश सरकार ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए सेवा यात्रा का आयोजन किया है, जिसे व्यापक जन-समर्थन मिल रहा है। यात्रा के माध्यम से जल और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन-जागरूकता बढ़ रही है। यह भविष्य के लिये बेहतर संकेत माना जा सकता है। उन्होंने यात्रा में बेटी बचाओ अभियान के साथ सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए सराहना की। उन्होंने विशेष रूप से नशाबंदी, गौ-पालन, जैविक कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, वृक्षारोपण और जल-संरक्षण के उपायों पर चर्चा करते हुए पर्यावरण की रक्षा के साथ उन्नत जीवन- शैली अपनाने का आव्हान किया। जन-संवाद में नर्मदा सेवा समिति के नामों की घोषणा की गयी।

पाठ्य-पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष श्री अवधेश नायक ने कहा कि सेवा यात्रा के माध्यम से जन-सामान्य जल-संरक्षण के महत्व को समझ रहा है। उन्होंने जल-संरचनाओं के निर्माण, वृक्षारोपण और जैविक कृषि को बढ़ावा देने का आव्हान किया। विधायक श्री रामप्यारे कुलस्ते ने कहा कि नर्मदा नदी प्रदेश की जीवन-रेखा है। यात्रा के माध्यम से नर्मदा के संरक्षण और संवर्धन के सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं। यात्रा सामाजिक सरोकार से जुड़ा एक जन-अभियान है। इसमें लाखों जन अपनी सहभागिता कर मुख्यमंत्री के आदर्श संकल्प को समर्पित भाव से पूरा करने में जुटे हैं।

कालपी में जन-संवाद से पूर्व कन्या आश्रम बीजाडाण्डी में वृक्षारोपण किया गया। यात्रा धनवाही, लाबर मुडिया और चरगाँव कला से होते हुए कालपी पहुँची। यात्रा का जगह-जगह जन-समुदाय द्वारा स्वागत किया गया। महिलाएँ और बालिकाएँ यात्रा में कलश लेकर साथ चल रही थी। पुष्प-वर्षा कर नागरिकों ने यात्रा का स्वागत किया। जन-संवाद में मौजूद जन-समुदाय को नर्मदा संरक्षण का संकल्प दिलाया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष जनपद पंचायत बीजादाण्डी श्रीमती अलका गोठरिया, उपाध्यक्ष श्रीमती हेमलता यादव, सदस्य श्री संदीप नामदेव और श्री मिश्री यादव मौजूद थे।

Youtube
 
समाचारो की सूची
स्वर्णिम मध्यप्रदेश की आधारशिला साबित होगी सेवा यात्रा
हर हाथ से हो सेवा, स्वच्छ रहे हमारी रेवा
सिविल सर्विस दिवस पर प्रधानमंत्री के उदबोधन का सीधा प्रसारण
जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र का दौरा कार्यक्रम
जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने दी जनसंपर्क दिवस की बधाई
गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह का दौरा कार्यक्रम
सरपंच के लिये 6 माह और पंच के लिये 3 बैठक के मानदेय का अग्रिम भुगतान
"प्राकट्य पंचमी सांस्कृतिक एकता स्वरूप एक मई को मनेगी
बिजली उपभोक्ताओं की सुरक्षा निधि पर 6.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा
2 लाख एवं उससे अधिक नगद जमा नहीं करा सकेंगे बिजली उपभोक्ता
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा हर्रई दुर्घटना पर शोक व्यक्त
पीटीसी कार्मिकों को महँगाई भत्ते की एरियर्स राशि का भुगतान अप्रैल में
हर्रई दुर्घटना पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री धुर्वे द्वारा शोक व्यक्त
1