| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

View in English Download Kruti News Download Chanakya News

स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिन युवा दिवस पर होगा सामूहिक सूर्य-नमस्कार

मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपाल के उत्कृष्ट विद्यालय के सामूहिक सूर्य-नमस्कार में होंगे शामिल 

भोपाल : बुधवार, जनवरी 11, 2017, 18:03 IST
 

प्रदेश में स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिन युवा दिवस पर 12 जनवरी को सभी विद्यालय, महाविद्यालय और शिक्षण संस्थाओं में सामूहिक सूर्य-नमस्कार होगा। इसी दिन स्वामी विवेकानंद के जीवन पर केन्द्रित प्रेरणादायी शैक्षणिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह और स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शिवाजी नगर में प्रात: 9 बजे से होने वाले सामूहिक सूर्य-नमस्कार में शामिल होंगे। कार्यक्रम के संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय ने जिला कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास और प्राचार्य डाइट को निर्देश भी जारी किये हैं।

युवा दिवस 12 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं, महाविद्यालय, ग्राम पंचायत और आश्रम-शालाओं में सुबह 9 से 10.30 बजे तक सामूहिक सूर्य-नमस्कार होगा। सूर्य-नमस्कार के लिये सुबह 9 बजे सभी प्रतिभागी एकत्र होंगे। इसके बाद उदघोषक द्वारा कार्यक्रम की भूमिका की जानकारी दी जायेगी। सुबह 9.20 पर राष्ट्र गीत वन्दे-मातरम् का सामूहिक गायन होगा। सुबह 9.30 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश सुनवाया जायेगा। सुबह 9.45 से सूर्य-नमस्कार और प्राणायाम की शुरूआत की जायेगी। अंत में सुबह 10.30 बजे सभी प्रतिभागी का आभार माना जायेगा।

सामूहिक सूर्य-नमस्कार सभी शिक्षण संस्थाओं पर एक संकेत पर किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। सूर्य-नमस्कार में कक्षा-6 से 12वीं तक और महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को शामिल किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। कक्षा-1 से 5 तक के बच्चे सूर्य-नमस्कार में शामिल नहीं होंगे, लेकिन वे आयोजन को देखने के लिये उपस्थित रहेंगे। सामूहिक सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम के रेडियो से सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गयी है। रेडियो से सीधे प्रसारण के दौरान मुख्यमंत्री के संदेश का भी प्रसारण होगा।

राज्य शासन ने मंत्रि-परिषद के सदस्यों से 12 जनवरी को सूर्य नमस्कार में शामिल होने की अपेक्षा की है। मंत्रियों से कहा गया है कि सूर्य नमस्कार दिवस पर सुविधाजनक किसी एक शिक्षण संस्था में सूर्य नमस्कार में शामिल हों।

सूर्य-नमस्कार के लिये एक से 12 गिनती के आधार पर योग मुद्रा होंगी। एक पर प्रार्थना मुद्रा, दो पर हस्त उत्तानासन, तीन पर पादहस्तासन, चार पर अश्व संचालनासन, पाँच पर पर्वतासन, छह पर अष्टांग नमस्कार, सात पर भुजंगासन, आठ पर पर्वतासन, नौ पर अश्व संचालनासन, दस पर पादहस्तासन, ग्यारह पर हस्त उत्तानासन और अंत में बारह पर प्रार्थना मुद्रा की मुद्रा होगी। सामूहिक सूर्य-नमस्कार के लिये मैदान की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिये कहा गया है।

Youtube
 
समाचारो की सूची
वन क्लिक पर विद्यार्थियों के खाते में हस्तांतरित हो रही है छात्रवृत्ति
नर्मदा तट पर शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी
मुख्यमंत्री निवास पर 12 जनवरी को विद्यार्थी पंचायत
मुख्यमंत्री श्री चौहान स्कूली और कॉलेज के बच्चों से करेंगे सीधे संवाद
जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने श्री कैलाश जोशी के स्वास्थ्य का हाल-चाल जाना
जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा नई दिल्ली जाएंगे
बाबई के ग्राम मोहासा में कोकाकोला ब्रेवरेजेज के अत्याधुनिक बॉटलिंग प्लांट का भूमि-पूजन
विश्वविद्यालयों को नये शोध कार्यों पर ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत
राज्य प्रशासनिक सेवा के 7 अधिकारी हुए स्थानान्तरित
स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिन युवा दिवस पर होगा सामूहिक सूर्य-नमस्कार
1