| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
 

View in English Download Kruti News Download Chanakya News

दूसरे चरण के दस संसदीय क्षेत्र में मतदान के प्रति मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

सुरक्षा के पुखता इंतजाम के बीच शांतिपूर्वक हुआ मतदान
बहिष्कार की घटनाओं में समझाईश के बाद मतदान हुआ
तकनीकी खराबी के कारण बदली गई 324 ईवीएम
 

भोपाल : गुरूवार, अप्रैल 17, 2014, 21:31 IST
 

 मध्यप्रदेश में दूसरे चरण के 10 संसदीय क्षेत्र मुरैना, भिण्ड (अजा), ग्वालियर, गुना, सागर, टीकमगढ़ (अजा), दमोह, खजुराहो, भोपाल और राजगढ़ संसदीय क्षेत्र में मॉकपोल के बाद सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। शाम 6 बजे तक 10 संसदीय क्षेत्र के 80 विधानसभा क्षेत्र में हुए मतदान में मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर वोट डाले। इन 10 संसदीय क्षेत्र में 19 जिले शामिल थे। सुबह 7 बजे के बाद पूर्वान्ह 11 बजे तक तथा अपरान्ह में 3 बजे के बाद मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लम्बी कतारें भी देखने को मिली। मतदान में महिलाओं और युवाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सभी 18 हजार 796 मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए अनेक सुविधाओं का इंतजाम किया गया था।

इन संसदीय क्षेत्रों में तेज तापमान और कुछ क्षेत्रों अचानक हुई बारिश के बावजूद मतदाताओं का मतदान केन्द्र पहुँचने का सिलसिला निरंतर जारी रहा। शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में मतदाताओं ने मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखकर छाया, पेयजल, रैम्प आदि की व्यवस्थाएँ की गई थी। आयोग के निर्देश पर उम्मीदवारों के पोलिंग एजेन्ट के लिये भी टेन्ट का आकार बढ़ा दिया गया था। सभी दस संसदीय क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।

दस संसदीय क्षेत्र में 142 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं, जिनमें सबसे अधिक 28 भोपाल और सबसे 6 उम्मीदवार राजगढ़ में चुनाव लड़ रहे हैं। उम्मीदवारों में 11 महिला प्रत्याशी भी शामिल है।

निर्वाचन वाले 10 संसदीय क्षेत्र के सभी जिलों में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रही। जिलों एवं राज्य को जोड़ने वाली सीमाओं पर पहले से ही नाकेबंदी कर सघन तलाशी का अभियान कराया गया था, जिसके परिणामस्वरूप कहीं कोई गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त नहीं हुई। इन क्षेत्रों में 240 एफएसटी, 240 एसएसटी और 378 क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) के द्वारा लगातार गश्त कर कार्यवाही की गयी। इसके साथ ही 238 नाका और 1680 सेक्टर पुलिस मोबाइल भी लगातार सक्रिय रहे। सीमावर्ती राज्यों के जिलों के साथ बार्डर मीटिंग कर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये बेहतर तालमेल एवं समन्वय के साथ कार्य करने के निर्णय का भी अच्छा असर देखने को मिला।

तीन तरह के प्रेक्षक जिनमें 14 सामान्य प्रेक्षक, 10 निर्वाचन व्यय प्रेक्षक, 80 सहायक निर्वाचन व्यय प्रेक्षक, 4460 माइक्रो आब्जर्वर, 3 पुलिस प्रेक्षक ने अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय रहकर लगातार स्थिति पर नजर रखी। इसके अलावा 2962 वीडियो कैमरा, 484 स्टिल कैमरा और 546 वेब कैमरे द्वारा वेब कास्टिंग की गई।

निर्वाचन को निष्पक्ष और शुचितापूर्ण सम्पन्न कराने के लिये इन संसदीय क्षेत्र में पिछले 48 घण्टे के दौरान 6 करोड़ 43 लाख रुपये की केश एवं विभिन्न सामग्री जब्त की गई। फ्लाइंग स्कवॉड, एसएसटी, आबकारी, पुलिस द्वारा 87 हजार 641 लीटर अवैध शराब जप्त की गयी जिसकी अनुमानित कीमत दो करोड़ 44 लाख रुपये है। एफएस, एसएसटी, पुलिस एवं आयकर द्वारा 85.68 लाख रुपये की राशि भी जब्त की गई। विभिन्न दलों द्वारा अवैध प्रचार सामग्री जिनमें बैनर, पोस्टर, वाहन आदि शामिल थे, जब्त किये गये, इनकी कुल कीमत 2.30 आँकी गई है। पुलिस द्वारा सघन तलाशी में 82.78 लाख रुपये मूल्य की 140 किलोग्राम ड्रग, नारकोटिक्स आइटम जब्त किये गये।

बहिष्कार में समझाईश

कुछ स्थानों पर लोगों द्वारा मतदान के बहिष्कार की जानकारी मिलने पर उन्हें स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा समझाईश देकर मतदान के लिये प्रेरित किया गया। जहाँ से बहिष्कार की जानकारी मिली उनमें पन्ना के पवई मतदान केन्द्र 59 एवं 49, मुरैना का जौरा, टीकमगढ़ के जतारा के मतदान क्रमांक 180-पथारा आदि क्षेत्र शामिल हैं।

ईवीएम

मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर तकनीकी खराबी के कारण ईव्हीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को बदलकर मतदान कराया गया। 16 अप्रैल को सामग्री वितरण के बाद एवं मॉक पोल के पूर्व तकनीकी खराबी के कारण 247 ईवीएम बदली गईं। मतदान के पूर्व हुए मॉक पोल में 16 ईवीएम बदली गई। मतदान प्रारंभ होने के बाद 61 ईवीएम बदली गई। इनमें भोपाल में 13, मुरैना में 8, भिण्ड, अशोकनगर में 5-5, शिवपुरी, सागर, छतरपुर, कटनी में 4-4, गुना, सीहोर में 3-3, पन्ना में 2 और श्योपुर, ग्वालियर, दतिया, दमोह, विदिशा और राजगढ़ में एक-एक ईवीएम बदली गई।

पुलिस कार्रवाई

पिछले 48 घण्टे के दौरान पुलिस कार्रवाई में मुरैना से 279 लीटर, भोपाल से 135 लीटर, सागर से 553 लीटर, ग्वालियर से 551 लीटर अवैध शराब जब्त की गई। जबलपुर से 21 किलोग्राम गाँजा एवं 21 ग्राम स्मैक, सीहोर से 4 किलोग्राम गाँजा, टीकमगढ़ से 7.3 किलोग्राम गाँजा एवं मंदसौर से 250 ग्राम स्मैक जप्त किया गया। पुलिस ने तलाशी में कटनी से 2.10 लाख रुपये एवं रतलाम से दो लाख 77 हजार 500 रुपये एवं बड़ी मात्रा में चाँदी जब्त की। ग्वालियर में श्रीमती कृष्ण भदौरिया द्वारा अपने घर बैठक बुलाकर महिलाओं को प्रलोभन देने का प्रकरण भी पंजीबद्ध किया गया।

अन्य घटनाएँ

मुरैना के जोरा में बुदरामुंज में आकाशीय बिजली गिरने से प्रहलाद पिता सिरदार कुशवाह उम्र 49 वर्ष की मृत्यु हो गई, इससे मतदान प्रभावित नहीं हुआ। शिवपुरी के मतदान केन्द्र क्रमांक-75 में ईवीएम खराबी के कारण कुछ देर से मतदान शुरू हुआ। शिवपुरी के कोलारस में मतदान केन्द्र क्रमांक-49, शिवपुरी के बम्होरी के मतदान केन्द्र क्रमांक-184, एवं सिगरई 90 में फर्जी मतदान की शिकायत असत्य पाई गई। छतरपुर मतदान केन्द्र तालगाँव जिला कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान के दौरान दो गुटों में झड़प आपसी रंजिश के कारण हुई थी। घटना मतदान केन्द्र के आसपास की नहीं हुई। मतदान शांतिपूर्वक चलता रहा।

 
समाचारो की सूची
चुनाव आचार संहिता लागू । इलेक्ट्रानिक मीडिया, समाचार पत्र, पत्रिकाएं कृपया शासकीय विज्ञापन का प्रसारण/प्रकाशन तत्काल प्रभाव से बंद कर दें।