| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

View in English Download Kruti News Download Chanakya News
"नमामि देवि नर्मदे"-सेवा यात्रा

बेटी बचाओं एवं शराब निषेध के संदेश के साथ यात्रा पहुँची मनावर

 

भोपाल : रविवार, फरवरी 26, 2017, 21:06 IST
 

'नमामि देवि नर्मदे'-सेवा यात्रा आज 77वें दिन मनावर के ग्राम सेमल्दा से पेरखड़ा होते हुए ग्राम शरीकपुरा पहुँची। कलश सिर पर रखे स्थानीय विधायक श्रीमती रंजना बघेल यात्रा की अगुवाई कर रही थीं।

नर्मदा यात्रा सिर्फ नर्मदा संरक्षण तक ही सीमित न रहते हुए पर्यावरण संरक्षण, नशा मुक्ति एवं बेटी बचाओं जैसे सामाजिक हित के सदेश भी दे रही हैं। इसी कड़ी में ग्राम शरीकपुरा के शासकीय प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में जनसंवाद का कार्यक्रम 'बेटी बचाओ एवं नशा मुक्ति' पर केंद्रित रहा।

सरस्वती प्राथमिक शाला की छात्राओं द्वारा बेटी बचाओ पर एक मार्मिक नाटय प्रस्तुति दी गई। इसमें पिता कोख में ही अपनी बेटी को मार देना चाहता है और कोख से बेटी अपनी माँ से बाहर की दुनिया देखने की जिद करती है। माँ उसे कहती है दुनिया बहुत खराब है बेटी, माँ मैं इस दुनिया में उडना चाहती हूँ मैं आपके आँगन की वो चिड़िया हूँ जो इस दुनिया को देखना चाहती हूँ। विधायक श्रीमती बघेल ने इस प्रस्तुति पर बच्चों को 15 हजार की राशि प्रोत्साहन स्वरूप देने की घोपणा की।

विधायक श्रीमती बघेल ने शराबबंदी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नशा नाश की जड़ है। इसे जड़ से खत्म किया जाना चाहिए। उन्होंने नर्मदा के आसपास शराब की दुकानें हटाने के मुख्यमंत्री श्री चौहान के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि नर्मदा संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री ने नर्मदा को शुद्ध रखने के लिए अनेक घोपणाएँ की हैं। इनमें नर्मदा किनारे वृक्षारोपण, दाह संस्कार के लिए स्थान, शौचालयों का निर्माण, महिलाओं के लिये चेंजिंग रूम बनाना आदि मुख्य हैं। हमें चाहिए कि हम नर्मदा शुद्धिकरण के लिये संकल्प लें। विधायक ने ग्राम शरीकपुरा में अशोक का पौधा भी रोपा।

कार्यक्रम में बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्री राघवेन्द्र शर्मा ने भी नशा मुक्ति एवं बेटी बचाओं पर बल दिया। सरपंच श्री अनिल सिंह मुजाल्दे, श्री रामेश्वर पाटीदार, श्री महेन्द्र पाटीदार सहित स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

विधायक श्रीमती बघेल ने ग्राम बड़दा में प्राचीन महाकालेश्वर मंदिर में पर्यावरण संरक्षण पर जनसंवाद में पर्यावरण की आवश्यकता एवं उपयोगिता पर संबोधित किया। ग्राम बड़दा में यात्रा रात्रि विश्राम करेगी।

Youtube
 
समाचारो की सूची