| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

"नमामि देवि नर्मदे''-सेवा यात्रा

तपती दोपहरी हो या तेज वर्षा लोग पूरे उत्साह से शामिल हो रहे हैं नर्मदा यात्रा में

 

भोपाल : गुरूवार, मई 11, 2017, 14:18 IST

जीवनदायिनी माँ नर्मदा के प्रति लोगों में अगाध आस्था है। 'नमामि देवि नर्मदे''-सेवा यात्रा के अंतिम चरण में कभी तेज गर्मी पड़ रही है तो मौसम मे अचानक परिवर्तन आने से कभी तेज वर्षा भी होती है। तपती दोपहरी हो या तेज वर्षा लोग पूरे उत्साह के साथ यात्रा मे शामिल हो रहे है।

माँ नर्मदा का संरक्षण-संवर्धन करने और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए समाज के सहयोग से निकाली जा रही नर्मदा सेवा यात्रा के आज पुष्पराजगढ़ तहसील के ग्राम खाटी से भेजरी पहुँचने पर ग्रामवासियों ने पूरे उत्साह के साथ यात्रा का स्वागत किया। भेजरी में यात्रा के स्वागत के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा। स्वागत के लिए जगह जगह स्वागत द्वार बनाए गए थे। नर्तक मण्डिलयाँ यात्रा के स्वागत में गीत एवं नृत्य की प्रस्तुति कर रही थीं। यात्रा के ग्राम भेजरी पहुँचने पर हाई स्कूल परिसर में जन-संवाद किया गया।

इस अवसर पर साध्वी योगमाया तीर्थ, साधु-संत, अल्प संख्यक पिछड़ा वर्ग वित्त-विकास निगम के अध्यक्ष श्री प्रदीप पटेल, विधायक श्री फुंदेलाल सिंह मार्को, जनपद अध्यक्ष श्री हीरा सिंह श्याम, उपाध्यक्ष श्री संतोष पाण्डेय, पूर्व विधायक श्री सुदामा सिंह अन्य जन-प्रतिनिधि, नर्मदा भक्त और भेजरी तथा आस-पास के ग्रामों के ग्रामीण जन बड़ी संख्या में मौजूद थे।

जन-संवाद में साध्वी योगमाया तीर्थ ने माँ नर्मदा का सामाजिक, धार्मिक, आध्यात्मिक और आर्थिक महत्व लोगों को बताया। उन्होंने कहा कि माँ नर्मदा हमारे संस्कार और संस्कृति की संवाहक है। माँ नर्मदा की जलधारा में किसी भी प्रकार का कचरा या गंदगी प्रवाहित नही होने दें। नर्मदा के तटों पर न तो स्वयं किसी प्रकार की गंदगी करें और न ही किसी दूसरे को करनें दें। नर्मदा के तटीय क्षेत्रों पर वृक्षारोपण कर माँ नर्मदा को हरी चुनरी ओढ़ाये।

विधायक श्री फुंदेलाल सिंह मार्को ने कहा कि हम सब सौभाग्यशाली है कि हमारा जन्म माँ नर्मदा की गोद में हुआ है। उन्होंने कहा कि माँ नर्मदा की स्वच्छता और निर्मलता के लिए समर्पित होकर कार्य करें। माँ नर्मदा ने हमें सब कुछ दिया है, अब हमारी बारी है कि हम भी माँ नर्मदा की धारा अविरल बनी रहे, इसके लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। जन-संवाद में अन्य अतिथियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

कबीर भजन मण्डली द्वारा नर्मदा भजनों की प्रस्तुति

ग्राम भेजरी में जन-संवाद के अवसर पर ग्राम बहपुरी की कबीर भजन मण्डली द्वारा नर्मदा भजनों की आकर्षक प्रस्तुति दी गई। युवा मण्डली के कलाकारों द्वारा भजनों के माध्यम से माँ नर्मदा का महत्व बताया गया और नर्मदा को स्वच्छ रखने का संदेश दिया।

Youtube
 
समाचारो की सूची