| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

"नमामि देवि नर्मदे''-सेवा यात्रा

अनूपपुर जिले के ग्राम बसंतपुर पहुँची नर्मदा सेवा यात्रा

 

भोपाल : सोमवार, मई 8, 2017, 14:37 IST

'नमामि देवि नर्मदे''-सेवा यात्रा सोमवार को अनूपपुर जिले की पुष्पराजगढ़ तहसील के ग्राम बसंतपुर पहुँची। यात्रा की अगवानी पूर्व विधायक श्री सुदामा सिंह सिंग्राम ने की। इस दौरान सैकड़ों आदिवासी महिलाएँ सिर पर कलश और दीपक रख कलश यात्रा में शामिल हुईं। यात्रा में कुछ स्थानीय ग्रामीण नरसिंह अवतार, भगवान शंकर तथा ऋषि-मुनियों के वेश में आए थे। इसके अलावा यात्रा के स्वागत अवसर पर दुलदुल घोड़ी के नृत्य का आनंद भी बसंतपुर के ग्रामीणों ने लिया।

ग्राम बेनीबारी, डुबसरा और कंचनपुर में भी नर्मदा सेवा यात्रा के पहुँचने पर यात्रा का पारम्परिक तरीके से ग्रामीणजन ने स्वागत किया। ग्रामीणों ने परम्परागत पोषाकों में आकर्षक आदिवासी लोक नृत्य प्रस्तुत किया।

ग्राम बसंतपुर में पूर्व विधायक श्री सिंह ने कहा कि नर्मदा का शुद्धिकरण हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। माँ नर्मदा के जल से प्रदेश में विद्युत उत्पादन भरपूर हो रहा है। साथ ही प्रदेश के आधे से अधिक क्षेत्र में खेतों की सिंचाई तथा पेयजल के लिए भी नर्मदा नदी का जल भरपूर मात्रा में प्राप्त हो रहा है। इसीलिए नर्मदा को मध्यप्रदेश की जीवन-रेखा कहा जाता है। उन्होंने कहा कि नर्मदा हमारे लिए केवल नदी नहीं, बल्कि जीवन-दायिनी है। हमें भी नर्मदा तट पर गंदगी न करने, नर्मदा नदी में पालीथिन और अन्य सामग्री न डालने तथा नर्मदा तट के आसपास पौध-रोपण करने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि आगामी 2 जुलाई को एक साथ करोड़ों पौधे नर्मदा तट पर रोपे जाएंगे। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को नशा न करने, जल-संरक्षण, पर्यावरण-संरक्षण, नशा मुक्ति और बेटी बचाओ के संबंध में संकल्प दिलाया।

Youtube
 
समाचारो की सूची