| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

नमामि देवि नर्मदे .सेवा यात्रा

मुख्यमंत्री श्री चौहान के संकल्प के बाद नर्मदा तटों का परिदृश्य बदला

धार्मिक ही नहीं आर्थिक समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करने वाली है नर्मदा यात्रा 

भोपाल : बुधवार, मई 3, 2017, 14:56 IST

मध्यप्रदेश की जीवन रेखा नर्मदा नदी को स्वच्छ, सरंक्षित एवं प्रदूषण मुक्त करने के संकल्प को लेकर निकली नर्मदा सेवा यात्रा जैसे-जैसे अपने अंतिम पडाव की ओर बढ़ रही है वैसे-वैसे नर्मदा तटों का नजारा भी बदला-बदला दिख रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा यात्रा के विभिन्न स्थान पर नागरिकों को दिलवाये गये संकल्प और आव्हान का असर है कि अब नर्मदा तटों पर विसर्जन-कुण्ड, स्वच्छता, महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम बन गये है। ऐसा ही एक दृश्य आज डिण्डौरी जिले के जोगी टिकरिया घाट पर देखने को मिला। यहॉ घाट के सौंदर्यीकरण के साथ भक्तों के बैठने के लिए सीमेंट युक्त कुर्सियां, विसर्जन कुण्ड, चेंजिंग रूम बन चुके है, और साफ-सफाई एवं वृक्षारोपण को लेकर प्रेरक दीवार लेखन किया गया है।

नर्मदा यात्रा अपने 135वें दिन आज जिले के धर्मपुरा से कुर्कवारा, बिदयपुर, खाम्ही होकर ग्राम जोगी टिकरिया पहॅुची। सभी ग्राम में नागरिकों द्वारा यात्रा का स्वागत किया गया। नर्मदा कलश एवं ध्वज के पूजन के साथ नर्मदा-स्तुति की गई। इस अवसर पर म.प्र. गौ-संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेशरानंद महाराज एवं साध्वी प्रज्ञा भारती तथा जनप्रतिनिधि मौजूद थे। वक्ताओं ने मानव सभ्यता के विकास में नर्मदा नदी के महत्व पर प्रकाश डाला और जल संरक्षण का संकल्प दिलवाया।

जोगी टिकरिया के नर्मदा घाट पर जनसंवाद में म.प्र. गौ-संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेशरानंद महाराज ने कहा कि मॉ नर्मदा की स्तुति से आध्यात्मिक और सात्विक उर्जा का संचरण होता है। उन्होंने नर्मदा यात्रा को धार्मिक ही नहीं बल्कि आर्थिक समृद्धि का मार्ग प्रषस्त करने वाली बताया। नर्मदा नदी जीवनदायिनी ही नहीं मोक्षदायिनी भी है। उन्होंने बताया कि नर्मदा नदी के जल-स्त्रोत को बढ़ाने के लिए आगामी 2 जुलाई को डेढ़ करोड़ नागरिक एक साथ एक ही समय पौधरोपण कर एक नया इतिहास रचेंगे। स्वामी अखिलेशरानंद महाराज ने नागरिकों को नर्मदा को स्वच्छ रखने और पौधरोपण का संकल्प दिलवाया।

साध्वी प्रज्ञा भारती ने बताया कि यात्रा से बेटी बचाओ, नशा मुक्ति और वृक्षारोपण जैसे सामाजिक सरोकारों का संदेश भी मिल रहा है। इसके पूर्व नर्मदा कलश एवं ध्वज के पूजन के साथ महाआरती भी हुई, जिसमें जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति प्रकाष धुर्वे, जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती देववती वालरे, श्री जयसिंह मरावी, कलेक्टर श्री अमित तोमर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुनीता रावत सहित अनेक जनप्रतिनिधि, साधु-संत, समाज सेवी और नागरिक उपस्थित थे।

Youtube
 
समाचारो की सूची