| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

"नमामि देवि नर्मदे"-सेवा यात्रा

उत्तरप्रदेश में "नमामि गंगे" योजना संचालित होगी

डिंडौरी जिले के शहपुरा में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ नर्मदा यात्रा और प्रदेश के विकास के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान की मुक्तकंठ से की सराहना 

भोपाल : शुक्रवार, अप्रैल 28, 2017, 15:46 IST

 उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि नमामि देवी नर्मदे यात्रा में शामिल होकर मैंने अनुकरण किया है और इस जन-जन के अभियान से प्रेरित होकर उत्तरप्रदेश में 'नमामि गंगे योजना' चलाई जाएगी।श्री योगी आज डिंडोरी के शहपुरा में नर्मदा यात्रा सेवा के दौरान जन-संवाद को संबोधित कर रहे थे।

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की मुक्त-कंठ से प्रशंशा की और कहा कि आज इस यात्रा की पूरी दुनिया मे चर्चा है, यात्रा वैश्विक हो गई है। उन्होंने कहा कि यह शिवराज जी का कुशल नेतृत्व ही है जिसके चलते इतनी भीषण गर्मी में भी हजारों नर-नारी यात्रा में सम्मलित हुए है। उन्होंने कहा कि शिवराज जी स्वयं लगभग 50 जगह यात्रा में सम्मलित हुए है, इससे पता चलता है कि वे कितने संवेदनशील है।

श्री योगी ने यात्रा को मानव के साथ सभ्यता बचाने का अभियान बताते हुए मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया।उन्होंने मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य के कलंक से उबारने, गेहूँ उत्पादन में सिरमौर  बनाने, प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोत्तरी के साथ ही 24 घंटे बिजली देने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान की जमकर प्रशंसा की।

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने जन-संवाद में ग्रामीणों से कहा कि मध्यप्रदेश को बचाने के लिए हर हाल में नर्मदा को पूर्व के जैसी अविरल प्रवाहित करना ही होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश का अन्न भंडार हो, बिजली की उपलब्धता, आदि सभी नर्मदा जी के अमृत जल से ही संभव हो सका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 जुलाई को लाखों लोगों द्वारा करोड़ों पेड़ लगाए जाएंगे।उन्होंने कहा कि इस अदभुत वृक्षरोपण के लिए 12 करोड़ पौधे तैयार लगाये जा रहे हैं। श्री चौहान ने कहा कि इस दिन 2144 किलोमीटर क्षेत्र में वृक्षारोपण होगा। उन्होंने नर्मदा जी के जीवंत होने के अपने संकल्प को पुनः दोहराते हुए कहा कि विधानसभा के आगामी सत्र में इस आशय का प्रस्ताव लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने नर्मदा जी को प्रदूषण रहित बनाने के लिए जलशोधन इकाई सहित अन्य उपायों की चर्चा करते हुए, इन कामो के लिये सभी से नर्मदा सेवा समितियों में स्वयंसेवक बनने का आव्हान भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में नशाबंदी के लिए हर स्तर पर किये जा रहे जन-जागरण का उल्लेख करते हुए डिंडौरी की महिलाओं द्वारा बनाये गए ब्लू गैंग की महिलाओं की सराहना की।

 केंद्रीय राज्य मंत्री श्री रामकृपाल सिंह भी नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल हुए। उन्होंने जन-संवाद को संबोधित करते हुए कहा कि वे इस अदभुत यात्रा से अभिभूत है।

इससे पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने शहपुरा चौराहे पर नमामि देवी नर्मदे यात्रा का स्वागत करते हुए ध्वज एवं नर्मदा कलश को धारण किया। मुख्यमंत्री की पत्नी श्रीमती साधना सिंह ने भी नर्मदा कलाश धारण किया। मुख्यमंत्री द्वय ने कन्या-पूजन के अलावा संतों को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय शाह, खाद्य मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे, उप्र के परिवहन मंत्री श्री स्वतंत्र सिंह सहित अनेक जन-प्रतिनिधि, विधायक, साधु संत और अपार जनसमूह उपस्थित थे।

Youtube
 
समाचारो की सूची