| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

"नमामि देवि नर्मदे"-सेवा यात्रा

नर्मदा पुत्र मुख्यमंत्री द्वारा आरंभ सेवा यात्रा का समापन नर्मदा पुत्र प्रधानमंत्री करेंगे

सांसद श्री प्रभात झा मंडला के बकौरी गाँव में यात्रा में हुए शामिल 

भोपाल : बुधवार, अप्रैल 26, 2017, 14:28 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 11 दिसम्बर,2016 से आरंभ नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा का समापन नर्मदा पुत्र प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 15 मई,2017 को अमरकंटक में ही करेंगे। सांसद एवं भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री प्रभात झा ने आज यह बात मण्डला जिले के ग्राम बकौरी में हुए जनसंवाद में कही। श्री झा ने लगातार 129 दिनों से नर्मदा यात्रा में लगे हुए लोगों को बधाई देते हुए कहा कि वे सौभाग्यशाली है कि उन्हें माँ नर्मदा ने सेवा का अवसर दिया। श्री झा ने कहा कि यह ऐसा अभियान है जिसमें प्रदेश की साढ़े सात करोड़ जनता मुख्यमंत्री के संकल्प के साथ कदम मिलाकर चल रही है। अभियान में सरकार पीछे और समाज आगे गया है, जो अदभुत है।

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय शाह ने कहा कि यदि नर्मदा नहीं रही तो मानव सभ्यता और संस्कृति का अस्तित्‍व ही खतरे में आ जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा नर्मदा संरक्षण और संवर्धन के लिए उठाए गए इस कदम के लिए आने वाली पीढ़ियाँ शुक्रगुजार होंगी।

महामण्डलेश्वर अरूण गिरी जी ने पर्यावरण भगवान की जयकार करते हुए कहा कि उन्होंने कुम्भ के दौरान देश में वृक्षारोपण का संकल्प लिया था जिसमें वर्ष 2016 में वैष्णो देवी से लेकर कन्याकुमारी तक 27 लाख छायादार-फलदार पौधों का रोपण करवा चुके हैं। एक जुलाई 2017 में सोमनाथ से जगन्नाथपुरी तक पौधरोपण का लक्ष्य है। उन्होंने आव्हान किया कि प्रत्येक व्यक्ति नर्मदा तट पर दो पौधे लगाकर अपनी अंतिम संस्कार की लकड़ी का ऋण चुकाएं। उन्होंने कहा कि मनुष्य प्रकृति से रोज 31 सौ रूपए की आक्सीजन मुफत में पाता है। इसलिए मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारा और चर्च से उपर उठकर वृक्ष लगाएं। साध्वी नंदिनीगिरी ने कहा कि सनातन धर्म में प्रकृति के हर अंश को पूजा जाता है। प्रकृति की सेवा ही माँ की सेवा है।

यात्रा का बकौरी पहुँचने पर महामण्डलेश्वर ने ध्वज और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संपत्तिया उइके ने कलश ग्रहण कर स्वागत किया। आरंभ में अतिथियों ने कन्याओं का चरण पूजन किया। नन्ही बालिकाओं ने नृत्य-गान की आकर्षक प्रस्तुति दी। सिर पर कलश सजाएं महिलाओं और कन्याओं ने उत्साह से यात्रा की अगवानी की। कार्यक्रम में पाठय-पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष श्री अवधेश नायक, जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डेय, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री शैलेश मिश्र, जन-प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और बकौरी के आस-पास के गाँवों के लोग मौजूद थे।

इसके बाद मंत्री श्री विजय शाह, सांसद श्री प्रभात झा, महामडलेश्वर अरूणगिरी, महामंडलेश्वर शिवांगी नंदिनीगिरी और साध्वी प्रज्ञा भारती महाआरती में भी शामिल हुए।

Youtube
 
समाचारो की सूची